गेहूं की कटाई को लेकर झूठे आंकड़े दे रही है सरकार, कांग्रेस नेता ललन कुमार का आरोप

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने कहा कि बिहार सरकार कृषि मंत्री गेहूं की कटाई और दौनी के संबंध में झूठा आंकड़ा पेश कर रहे हैं. सच्चाई यह है की लॉक डाउन के कारण मजदूरों के द्वारा गेहूं की कटाई नाम मात्र किए जाने और गेहूं की कटाई का यंत्र समुचित मात्रा में उपलब्ध नहीं होने के कारण अभी तक 50 प्रतिशत ही गेहूं की कटाई और दौनी हो पाई है.

उन्होंने कहा कि 2 दिन पहले असमय वर्षा और ओलावृष्टि के कारण कटे हुए फसल को भारी नुकसान हुआ है लेकिन कृषि मंत्री द्वारा झूठा आंकड़ा पेश कर किसानों के फसल की क्षति को नजरअंदाज किया जा रहा है. सच्चाई यह है कि लॉक डाउन से परेशान किसान की फसल की कटाई समय से नहीं होने के कारण फसल की व्यापक रूप से क्षति हुई है.



ललन कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूरे मामले की जांच करने एवं असमय वर्षा और ओलावृष्टि से किसानों की फसल की हुई क्षति का आकलन करवाकर उचित मुआवजा देने एवं झूठा आंकड़ा पेश कर रहे कृषि मंत्री के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

उन्होंने कहा कि किसानों से बात करनें पर यह पता चला कि आपदा की इस दोहरी मार नें किसानों की कमर तोड़ दी है. भुखमरी के हालात हो गये हैं . ऐसे में उन्हें तत्काल मुआवज़ा देना ना सिर्फ सरकार की नैतिक जि़म्मेवारी है यह सरकार का धर्म भी है.