B.Ed सत्र 2018-20 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, जल्दी कीजिये, केवल अंतिम सात दिन बाकी

b.ed, entrance exam, registration, bihar news, hindi news, hindi samachar, exam, news, hindi samachar

लाइव सिटीज डेस्क : शिक्षक के पेशे की गणना बेहद सम्मानित पेशों में की जाती है. इस पेशे में आपको सम्मान के साथ ही बेहतर जिन्दगी जीने का मौका भी मिलता है. इस पेशे की जिम्मेदारी देश को बेहतरीन नई पीढ़ी देने की भी होती है. हाल में बिहार में शिक्षकों की बंपर भर्ती निकली है. अधिकतर नियोजित शिक्षक जो भर्ती किए गए हैं, उनकी योग्यता की परीक्षा भी अभी होनी है. इस पूरी कवायद ने B.ED. के क्रेज को फिर से लौटा दिया है. यानि की अगर आपकी ख्वाहिश शिक्षक बनकर देश की सेवा करने की है तो फिर ये आपके लिए सुनहरा मौका होेने वाला है.

माननीय कुलाधिपति कार्यालय के आदेशानुसार इस बार पूरे बिहार के सभी निजी या सरकारी B.Ed. कॉलेजों में नए सत्र 2018-20 में B.Ed कोर्स में प्रवेश के लिए एक ही परीक्षा होगी, जिसे संचालित करने का काम इस वर्ष माननीय कुलाधिपति महोदय ने नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी को सौंपा है. इस परीक्षा की विशेष जानकारी एनओयू की वेबसाइट www.nalandaopenuniversity.com पर उपलब्ध है. वहीँ, ABC COLLEGE OF EDUCATION (Neura, Patna) की पूरी जानकारी आप कॉलेज की वेबसाइट www.abcce.co.in से प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

 

पाटलिपुत्रा विश्वविद्यालय पटना और एनसीटीई, भारत सरकार से मान्यता प्राप्त ABC COLLEGE OF EDUCATION आपका B.ED. करने का सपना न सिर्फ साकार कर सकता है, बल्कि आपको करियर संवारने का सुनहरा मौका भी दे सकता है. पटना के नेउरा में मौजूद ABC COLLEGE OF EDUCATION की स्थापना साल 2016 में हुई है. इस संस्थान का मकसद मान्यता प्राप्त शिक्षा से जुड़े हुए पाठ्यक्रम की मदद से देश के लिए बेहतरीन शिक्षक तैयार करना है. शिक्षक देश की नींव है और वही देश के लिए नौनिहालों का करियर तैयार करता है.

हाईटेक सुविधाओं से है लैस

ABC COLLEGE OF EDUCATION में बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर, IT तकनीकी से लैस, बेहतरीन लाइब्रेरी और काबिल, अनुभवी शिक्षकों का मार्गदर्शन विद्यार्थियों और भावी शिक्षकों को मिलता है. संस्थान आरकेड एजुकेशनल ट्रस्ट के तहत संचालित है. इस ट्रस्ट में अन्य मैनेजमेंट और कंप्यूटर साइंस पाठ्यक्रम भी संचालित हो रहे हैं. ABC COLLEGE OF EDUCATION में उच्च स्तरीय पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल और कई सुविधाएं मौजूद हैं. जिनमें IT लैब, सेमिनार हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, कम्यूनिकेशन लैब, खेल मैदान, कैन्टीन, दिव्यांग छात्रों के लिए रैम्प की सुविधा, संगीत और योगा लैब, आॅडियो—विजुअल के जरिए पढ़ाई की भी सुविधा है.

मान्यता के साथ विश्वसनीयता भी

ABC COLLEGE OF EDUCATION को भारत सरकार के नेशनल काउन्सिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) द्वारा पत्रांक 47696 से मान्यता मिली हुई है. दिनांक 30—06—16 से शैक्षणिक सत्र 2017—18 के लिए मान्यता प्रदान की गई है. साथ ही, ABC COLLEGE OF EDUCATION का सम्बंद्धन पाटलिपुत्रा यूनिवर्सिटी पटना से है. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने भी संस्थान को NOC दी है. ये सभी उपलब्धियां ये साबित करने के लिए काफी हैं कि संस्थान विश्वसनीय और विश्वस्तरीय है.

कॉलेज बस

ABC COLLEGE OF EDUCATION पटना के नेउरा में स्थित है. कॉलेज की बस पटना की विभिन्न जगहों से स्टूडेंट को लेते हुए प्रतिदिन कैम्पस जाती है.

उपलब्ध सीटें
ABC COLLEGE OF EDUCATION को एनसीटीई ने कुल 100 सीटों की मान्यता प्रदान की है. मौका अभी नहीं तो कभी नहीं वाला है. अभी फॉर्म भरा जा रहा है. मौका आपके हाथ है. निकल गया तो अगले साल से पहले ये मौका फिर नहीं मिलेगा.

कहां मिलेगी पूरी जानकारी

ABC COLLEGE OF EDUCATION में दाखिले का आधार आगामी 15 जुलाई को आयोजित बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश जांच परीक्षा है, जिसका संचालन इस बार नालंदा मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है. आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किया जा रहा है और इसकी अंतिम तिथि आगामी 19 जून 2018 है. इसकी जानकारी नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.nalandaopenuniversity.com पर मिलेगी. किसी सहायता या और अधिक जानकारी के लिए आप ABC COLLEGE OF EDUCATION, मौलाना आजाद इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने, नेउरा, पटना के अलावा प्रथम तल, आरकेड बिजनेस कॉलेज, आर्य कुमार रोड, राजेन्द्र नगर पटना में जाकर जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल संख्या 9199662211, 7277118950, 9065410720 पर बात कर सकते हैं. आप ABC COLLEGE OF EDUCATION की वेबसाइट http://www.abcce.co.in पर भी विजिट कर सकते हैं. संस्था के ई—मेल पते [email protected] पर भी संपर्क किया जा सकता है.

देखें वीडियो :

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*