आरा जिला प्रशासन के मेगा शिविर का DM और SP ने किया उद्घाटन

आरा(पुष्कर पांडेय/सोनू सिंह): आरा शहर में पहली बार ऐसा हुआ है जब जिला प्रशासन की ओर से मेगा शिविर का आयोजन किया गया. यह मेगा शिविर अद्भुत रहा. इसके पीछे कारण यह है कि कई सरकारी विभागों ने सरकारी योजनाओं का लाभ वृद्ध एवं दिव्यांगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस मेगा शिविर के माध्यम से बहुत—सी आंखों की न सिर्फ जांच हुई बल्कि जरूरतमंद एवं वयोवृद्ध लोगों का इलाज भी किया गया, जो दिव्यांग थे. इतना ही नहीं, जरूरतमंदों को दवा, चश्मा, दांत तक उपलब्ध करायी गई.

कार्यक्रम का उद्घाटन सबसे पहले भोजपुर के जिलाधिकारी संजीव कुमार एवं भोजपुर के पुलिस कप्तान अवकाश कुमार तथा डीडीसी शशांक शुभंकर ने फीता काटकर किया. इस अवसर पर जिलाधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि केंद्र एवं बिहार सरकार की जो योजना है, उसको लाभान्वितों के लिए लगाया गया था. मेगा शिविर में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बीपीएल व्यक्ति तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग व्यक्ति का इलाज किया जा रहा है तथा बाद में उपकरण उपलब्ध कराया जायगा.



साथ ही विभिन्न सरकारी विभागों के 40 स्टॉल लगाए गए हैं. जहां सरकार की जनकल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की जानकारी एवं लाभुकों के हित मे विभागीय कार्यों का निष्पादन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अभी तक आपने लाभ नहीं लिया है तो प्रखंडों में आप इसका लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जहां सरकार की जनकल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की जानकारी एवं लाभुकों के हित में विभागीय कार्यों का निष्पादन किया जा रहा है.

पुलिस कप्तान अवकाश कुमार ने कहा कि सरकार की जन उपयोगी योजनाएं धरातल पर शत—प्रतिशत उतारने का प्रयास किया जा रहा है ताकि जरुरतमंदों तक इसका फायदा पहुंचाया जा सके. मुझे खुशी इस बात की है कि इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को मिल रहा है. यह कार्यक्रम सफल हो रहा है. यह सबसे बड़ा धर्म है और इस धर्म की सहायता के लिए मानवता की रक्षा के लिए सभी को आगे आना चाहिए.

35 दिव्यांगों एवं 425 सामान्य व्यक्तियों का कराया गया था पंजीकरण

शिविर के माध्यम से आधार निर्माण हेतु 5 स्टॉल पर 15 कम्प्यूटर ऑपरेटर लगाए गए हैं. जहां पर 425 व्यक्तियों का पंजीकरण कराया गया है. जिसमें 35 विकलांग लोग हैं. जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के स्टॉल पर ऑफलाईन 109 तथा ऑनलाईन 6 व्यक्तियों का निबंधन हुआ. श्रम विभाग के स्टॉल पर 165 श्रमिकों का निबंधन हुआ. एलिमकों कंपनी के स्वास्थ्य शिविर में कुल 136 व्यक्तियों का निबंधन हुआ जिसे उपकरण उपलब्ध कराया जायगा. इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल टीम द्वारा कुल 304 व्यक्तियों का इलाज किया गया तथा 94 व्यक्तियों को दिव्यांगता प्रमाण-पत्र निर्गत किया गया. इसी तरह अन्य विभागों के स्टॉल पर विभागीय कार्य सम्पन्न हुए हैं.

मेगा शिविर में लगे स्टाॅल आकर्षण का रहे केंद्र लाभुकों को मिला लाभ

मेगा शिविर में लगे स्टॉल पर सरकारी योजनाओं से संबंधित हैंडबिल,पंपलेट,पोस्टर आदि का वितरण वहां के कार्यकर्ता कर रहे थे. साथ ही लोगों को जागरूक भी कर रहे थे ताकि शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक लोग लाभ उठा सकें. मेगा शिविर के दौरान लोगों में भी भारी उत्साह देखने को मिल रहा था.

ये हैं दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट,भारतीय पासपोर्ट से आप 46 देशों में आराम से जा सकते हैं

शिविर के दरम्यान लगे स्टाॅलों में एडीप स्टॉल/मेडिकल बोर्ड-4, मेडिकल कैंप-1, रेड क्रॉस-1, सांख्यिकी-1, सामाजिक सुरक्षा-1, आधार कार्ड/निबंधन-5, डीआरसीसी-1, आपूर्ति, एसईसीसी निर्वाचन-1, स्वच्छता-2, प्रधानमंत्री आवास योजना-1, मनरेगा-1, जीविका-1, लोक शिकायत-1, महिला हेल्पलाईन-1, आईसीडीएस-1, सहकारिता-1, कल्याण/अल्पसंख्यक कल्याण-1, जमीन संबंधी मामले/दाखिल खारिज-1, श्रम विभाग-1, पीएचईडी-1, लघु सिंचाई-1, विद्युत-1, शिक्षा-1, बैंक-1, उद्योग-1, मत्स्य-1, पशुपालन-1, कृषि-2, नियंत्रण कक्ष-3 स्टॉल लगाए गए थे.


बाल विवाह एवं दहेज प्रथा पर जमकर हुआ कटाक्ष नाटक ने मेले में दर्शकों का मन मोहा

वहीं महिला विकास निगम एवं महिला हेल्पलाईन के स्टॉल के सामने सरकार की महत्वाकांक्षी बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन अभियान पर आधारित नुक्कड नाटक तथा गीत संगीत का आयोजन मेला परिसर में उपस्थित दर्शकों को जागरूकता एवं मनोरंजन हेतु किया गया था. जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं उप विकास आयुक्त द्वारा शिविर में लगे हुए स्टॉल एवं उसके द्वारा किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा—निर्देश भी दिया गया.

किस दिन होगा किस प्रखंड में शिविर का आयोजन

एमलिकों संस्थान व जिला प्रशासन भोजपुर द्वारा गांव—गांव जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए प्रखंड में भी मेगा शिविर का आयोजन किया जाएगा. जिससे कि हर उस व्यक्ति का लाभ उसे मिल सकें जो समाज में दिव्यांगता की वजह से अपने लक्ष्य में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं. उनके लिए जिला प्रशासन शिविर का आयोजन प्रखंड में इस प्रकार से तिथि तय की है.

कोईलवर में 22 को तरामणी भगवान साह उच्च विद्यालय, कोईलवर

जगदीशपुर 23 को राम स्वारथ साहु उच्च विद्यालय, जगदीशपुर

बड़हरा 26 को प्रखंड कार्यालय परिसर, बड़हरा

तरारी मे 27 को प्रखंड परिसर, तरारी के नजदीक स्टेडियम

पीरो में 28 को प्रखंड परिसर, पीरो के नगदीक पड़ाव मैदान

बिहियां में इंटर कॉलेज, बिहियां

चरपोखरी में 30 को प्रखंड परिसर, चरपोखरी

अगिऑव में 02 को प्रखंड परिसर, अगिऑव

गड़हनी मे 03 प्रखंड परिसर, गड़हनी

शाहपुर में 04 जनवरी को हरिनारायण उच्च विद्यालय का मैदान

शाहपुर उदवंतनगर में 05 जनवरी में राम जानकी उच्च विद्यालय

उदवंतनगर सहार में 06 जनवरी को प्रखंड परिसर

सहार संदेश में 08 जनवरी को प्रखंड परिसर संदेश में रखा गया है.

वीर कुंवर सिंह स्टेडियम में हो रहे विशाल मेगा शिविर के एसडीओ सदर विजय प्रकाश, नवादा थानाध्यक्ष सुबोध कुमार सहित कई वरीय अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे.