जमुई की बेटी बनी ‘कैनेडियन हाई कमिश्नर’, पूछे सबको चौंका देने वाले सवाल

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस, jamui, बिहार की बेटी, कैनेडियन हाई कमिशन, हिन्दी समाचार, बिहार हिन्दी समाचार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क (राजेश कुमार) : अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर जमुई की बेटी ने दिल्ली स्थित कैनेडियन हाई कमिशन में अपने ज्वलंत सवालों से सबको चौंका दिया. जमुई की बेटी को मौका मिला था एक दिन के लिए कैनेडियन हाई कमिश्नर के पद संभालने का. जिले के अति नक्सल प्रभावित इलाके के टिटिहीया निवासी कारू राय की बेटी बेबी ने गुरुवार को कैनेडियन हाई कमिश्नर का पद संभाला था.

इस दौरान उसने भारत सरकार और कैनेडियन उच्चायुक्त से कुल 3 सवाल पूछे. बेबी के तीनों सवाल तीखे थे, जिसका जवाब आसान नहीं था. अपने सवालों में बेबी ने भारत में बेटियों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, सुरक्षा एवं नियोजन का मुद्दा उठाया. बेबी ने कैनेडियन हाई कमिश्नर नादिर पीटर के समक्ष भारत से कनाडा पहुंचने वाले बेरोजगारों को शिक्षा के आधार पर जॉब नहीं मिलने का सवाल उठाकर सबको चौंका दिया.

बेबी ने उक्त सवालों के अलावा भारत सरकार से भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करने में कितना वक्त लगेगा और कनाडा की तुलना में भारत बालिकाओं की सुरक्षा कैसे बढ़ाए, जैसे परिपक्व सवाल कर सबको चौंका दिया. बेबी के कैनेडियन हाई कमिश्नर के तौर पर 1 दिन का कार्यकाल बीतने के पश्चात उसके द्वारा पूछे गए परिपक्व सवालों ने सार्थक बहस का एक नया आयाम खड़ा कर दिया है जिस पर सरकार के साथ साथ बुद्धिजीवियों को भी चिन्तन करने की आवश्यकता है. बेबी द्वारा पूछे गए परिपक्व सवालों पर जमुई स्थित नक्सल प्रभावित क्षेत्र की एक संस्था दलित विकास बिंदु के प्रबंधक रविशंकर ने संतोष व्यक्त किया है.

उन्होंने कहा है कि बेबी ने प्रतिभा को निखारने के अवसर का सदुपयोग किया है. गौरतलब है कि बेबी का चयन 1 दिन की खातिर कैनेडियन उच्चायुक्त के पद प्रभार में रहने के लिए किया गया था. इस दौरान उसे बालिकाओं की सुरक्षा संरक्षण शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण मसलों पर सवाल करने थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*