जमुई में बिहार बंद का मिलाजुला असर, तैनात रही पुलिस, स्थिति सामान्य

लाइव सिटीज डेस्क(जमुई/चकई/राजेश कुमार): बालू और गिट्टी को लेकर राजद की बंदी जमुई में महज सड़क जाम तक सीमित रह गई. सुबह के दस बजते बजते शहरी की सारी दुकानें खुल चुकी थी. और लोग सामान्य दिनचर्या में व्यस्त थे. वहीं जिले के दूर दराज के क्षेत्रों से भी ऐसी ही खबरें आ रही थी की राजद कार्यकर्ता मुख्य चौराहों पर धरना देकर आवागमन को बाधित कर रहें हैं और बाजार अपने नियमित समय पर खुल चुका है.

जमुई शहरी क्षेत्र की अगर बात करें तो जिला मुख्यालय स्थित कचहरी चौक पर राजद जिलाध्यक्ष अशोक राम राजद नेता डा त्रिवेणी यादव व राजद के वरिष्ठ नेता गोपाल प्रसाद गुप्ता के नेतृत्व में दर्जनों राजद कार्यकर्ता डटे थे वहीं विधि व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर एसडीओ व डीएसपी के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल भी मौके पर मौजूद थी.



मोटे तौर पर कहें तो बालू गिट्टी का मुद्दा आम सरोकार नहीं होने की वजह से शहरी क्षेत्रों में फेल कर गया. समय पर दुकानें भी खुली और आम जिन्दगी सामान्य रही. राजद के ही कुछ कार्यकर्ता दबी जुबान से यह भी कहते देखे गए कि पार्टी की यह बंदी बगैर इंजन के गाड़ी चलने जैसी रही.

क्योंकि बंदी के दौरान जिले भर में राजद के कोई भी बड़े नेता मौजूद नहीं थे. जबकि उम्मीद जताई जा रही थी कि पूर्व मंत्री सह जमुई के वर्तमान राजद विधायक विजय प्रकाश और एमएलसी संजय प्रसाद बंदी के दौरान जिला मुख्यालय में मौजूद रह सकते हैं.

बालू गिट्टी बेरोजगारी कानून व्यवस्था आदि समस्याओं से जूझ रहे लोगों के समर्थन में राजद नेता एवं चकाई विधायक सावित्री देवी के नेतृत्व में राजद नेता एवं कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को चकाइ मोड़ पर सड़क जाम कर धरना दिया. इसके पूर्व राजद के प्रखंड इकाई द्वारा चकाई बाजार बंद कराया गया. धरना को संबोधित करते हुए विधायक सावित्री देवी ने कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया नीतीश कुमार के गलत नीति के कारण आज बिहार के मजदूर एवं आम जनता को काफी परेशानियां झेलना पड़ रही है. बालू गिट्टी पर सरकार द्वारा लगाई रोक के कारण जहां काम के अभाव में मिस्त्री एवं मजदूर की रोजी रोटी छिन गई है.

वही निर्माण कार्य प्रभावित हुआ है. इंदिरा आवास योजना, शौचालय निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्य ठप पड़ गया है. इसके अलावे बिहार में बेरोजगारी बढ़ी है एवं अपराधियों द्वारा दिनदहाड़े हत्या, बलात्कार, लूट को अंजाम दिया जा रहा है.

इसी के विरोध में राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के आह्वान पर एक दिवसीय बिहार बंद हम लोगों ने किया है. जो शत प्रतिशत सफल रहा. धरना के अध्यक्षता राजद नेता सुनिल यादव ने की तथा मंच संचालन विधायक प्रतिनिधि श्यामसुंदर राय ने किया. राजद द्वारा दिन के 9 बजे जाम लगाया गया जो 2 बजे तक चला जाम हटने के बाद वाहन चालकों एवं यात्रियों ने राहत की सांस ली.

मौके पर राजद नेता विजय शंकर यादव, जानकी यादव, सुरेश राम, विद्यानंद यादव, जनार्दन यादव बालमुकुंद राय, शिव शंकर चौधरी, नारायण राम नूनधन शर्मा बलभद्र यादव, शिव नारायण यादव, मोहम्मद ताहिर, मोहम्मद सिकंदर, रोहित यादव, जुम्मन मियां, कुंती देवी, विजय गुप्ता सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे.