कोहरे का असर, रद्द हुई है कई ट्रेन, आप भी देख लें लिस्ट…

train1
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क: ठंडी ने करवट लेनी शुरू कर दी है. ऐसे में अगर कोई चीज़ ज्यादा प्रभावित होती है तो वो है ट्रेनें. कोहरे से कई ट्रेनों के परिचालन में दिक्कत आ ही जाती है. कही पटरी चटक जाती है तो कही रेलखंड में दरार आ जाती है. दरअसल होता ऐसा है की जब ट्रेन के ड्राईवर ट्रेन का परिचालन करते हैं तब सबसे बड़ी समस्या सामने होती है वो है ‘कोहरा’.

हालांकि ट्रेन लेट होने से सबसे ज्यादा परेशानी यात्रियों को हो रही है. उनको रात-रात भर जागकर स्टेशन पर रात काटना पड़ रहा है. और हालत ये है कि रात काटने के बाद ट्रेन अपने समय पर कहां आती है रे भईया.

यहां पढ़ें, आज की रद्द हुई ट्रेनों की लिस्ट:

13007/13008 तूफान एक्स आज रद्द है. 1 तो वहीँ 4056 ब्रह्मपुत्र मेल 10 घंटे लेट से चल रही है. 12402 मगध एक्स 5 घंटे देरी से चल रही है. तो वहीँ 12368 बिक्रमशिला एक्स 10 घंटे लेट है. 12304 पुरवा एक्स 3 घंटे लेट है, 14004 न्यू फरक्का आज रद्द कर दी गई है.  24 दिसंबर को आने वाली 03502 आनंद विहार जसीडीह 20 घंटे लेट से चल रही है.

वैसे तो रेल मंत्रालय ने कई नियम में बदलाव किये हैं जिससे यात्रियों को दिक्कत ना हो पर फिर भी हालत की तो बैंड बजी हुई है. एक दिन का सफ़र अब मीलों के सफ़र में तब्दील हो गया है. कहने के लिए तो रेल यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखती है पर ये तो एक यात्री ही बखूबी बता सकता है कि उसे क्या कुछ झेलनी पड़ रही है.

हालांकि आपको ये भी बताते चले कि कोहरा रेलवे को घाटा पहुंचा रहा है. इस समस्या से निबटने के लिए रेलवे को आधुनिक तकनीक का प्रयोग करना होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*