सियासत की खिचड़ी: जदयू से अलग मानव श्रृंखला बनाएंगे कुशवाहा, बोले- शिक्षा से दूर होगी दहेजप्रथा

उपेंद्र कुशवाहा (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार के साथ ही पूरे देश ने मकर संक्रांति का पर्व मना लिया है. कहीं यह पर्व 14 जनवरी को हुआ, तो कहीं 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनायी गयी. मकर संक्रांति यानी खिचड़ी पर्व का उत्साह राजनीतिक घरानों में भी देखने को मिला. लेकिन इन सबसे हट कर बिहार की सियासत में भी कहीं न कहीं ‘खिचड़ी’ पक रही है. यह खिचड़ी खासकर एनडीए गुट में कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है. नया मामला उपेंद्र कुशवाहा का है. उपेंद्र कुशवाहा अभी केंद्र में मंत्री हैं और रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने मंगलवार को बिहार के पटना में अलग से मानव श्रृंखला मनाने की बात कही है.

केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने मंगलवार को पटना में मीडिया के सामने आए. मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही देश व राज्य का विकास संभव है. शिक्षा की रोशनी को घर-घर में पहुंचाने की जरूरत है. शिक्षा के मसले पर लोग रालोसपा और उनसे जुड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में और सुधार की जरूरत है. इसमें सुधार के लिए लोगों को आगे आने की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा से ही दहेजप्रथा खत्म होगी.

लालू प्रसाद की फैमिली पर उपेंद्र कुशवाहा ने दिया है बड़ा बयान 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहीं पर उपेंद्र कुशवाहा नहीं रुके. उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि बिहार में रालोसपा भी मानव श्रृंखला बनाएगी. रालोसपा आगामी 30 जनवरी को यह मानव श्रृंखला पटना में बनाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि वे इसके लिए एनडीए के सभी नेताओं को न्यौता देंगे. अन्य दलोें को भी शिक्षा में सुधार के लिए बननेवाली मानव श्रृंखला में बुलाएंगे. शिक्षा में सुधार के लिए हर किसी को आगे आने की जरूरत है. उन्होंने उम्मीद भी जताई की कि दोनों कार्यक्रमों में सभी को भाग लेना चाहिए.

गौरतलब है कि इसी माह 21 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे बिहार में दहेज प्रथा व बाल विवाह के खिलाफ मानव श्रृंखला बनाने की घोषणा कर रखी है. इसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर जिलों में तैयारी चल रही है. हालांकि मंगलवार को ही पटना हाईकोर्ट में इस मामले को लेकर सुनवाई हुई. मानव श्रृंखला में बच्चों के शामिल होने को लेकर यह सुनवाई की गयी. इधर मंगलवार को ही अलग से उपेन्द्र कुशवाहा की मानव श्रृंखला बनाने की घोषणा ने पॉलिटिकल कॉरिडोर में हलचल मचा दिया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*