मोदी सरकार ने महिलाओं को दिया ख़ास तोहफा, जनधन योजना के तहत अब इतना पैसे निकाल पाएंगी

लाइव सिटीज डेस्क: आज पहली पूर्णकालिक महिला केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया. बजट में कई चीजें को महंगा और सस्ता बताया गया. लेकिन सबसे अहम और ख़ास चीज़ महिलाओं को दी गयी है. जिन महिलाओं का जनधन  खाता बैंक में हैं, उनके लिए फायदे की खबर है. पहले जो 2 हजार रूपये महिलाएं निकाल सकती थी वह अब एक बार में 2 हज़ार के बजाये 5 हज़ार निकाल पाएंगी.

अपने बजट में निर्मला सीतारमण ने समाज के सभी वर्गों के साथ महिलाओं का भी खास ध्यान रखा. बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिलाओं का विकास किए बिना देश की तरक्की नहीं हो सकती है.

इसके अलावा निर्मला सीतारमण ने पहली बार ‘नारी तू नारायणी’ कहते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए एलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी.

नई सरकार का पहला बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि महिलाएं इस योजना के तहत 1 लाख तक का लोन ले सकेंगी. हालांकि, यह सुविधा SHG से जुड़ी महिलाओं से लिए होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*