22 अगस्त को है बकरीद, खूब चर्चे हैं ‘सलमान-शाहरुख़’ के, सबसे महंगा है तोता परी बकरा

लाइव सिटीज, पटना (देवांशु प्रभात) : आगामी 22 अगस्त को ईद-उल-जुहा यानी बकरीद मनाया जाएगा. जिसको लेकर पटना के बाजारों में रौनक देखते बन रही है. तो पटना के जगदेव पथ स्थित बकरा बाजार भी गुलजार नजर आ रहा है. यहां अलग-अलग नस्लों के बकरे देखने को मिल रहे हैं. मार्केट में इस बार जमुना पड़ी, बाड़ा बड़ी, तोता परी और लोकल नस्ल के बकरों की धूम है. ये बकरे यूपी के बलिया, बनारस, इटावा और अलग अलग क्षेत्रों से आए हैं.

इनमें तोता परी नस्ल का बकरा सबसे महंगा बिक रहा है. यहां करण-अर्जुन से लेकर सलमान-शाहरूख के नाम वाले भी बकरे मौजूद हैं. फ़िल्मी सितारों के नाम वाले ये बकरे भी लोगों को खूब भा रहे, वहीँ इनकी कीमतों की बात करें तो पटना के इस बाजार में 6 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक के बकरे मौजूद हैं.

बता दें कि, इस्लाम धर्म का खास त्यौहार ‘ईद-उल-जुहा’ दुनिया भर में मनाया जाता है. इसे बकरीद के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इस दिन धार्मिक मान्याताओं के अनुसार बकरे की कुर्बानी दी जाती है.

ईद-उल-जुहा यानी बकरीद खुशी, विशेष प्रार्थनाओं और अभिवादन करने का त्यौहार है. सभी मुस्लिम भाई इस दिन एक-दूसरे के साथ उपहार बांटते हैं, जिस तरह से हिन्दू धर्म में दीपावली पर काफी धूमधाम होती है. ठीक इसी तरह से ईद-उल-जुहा के दिन हर मुस्लिम परिवार में रौनक दिखाई देती है. इस्लाम, क़ौम से जीवन के हर क्षेत्र में कुर्बानी मांगता है. इस्लाम के प्रसार में धन और जीवन की कुर्बानी और बेसहारा लोगों की सेवा के लिए जान की कुर्बानी भी खास मायने रखती है.

त्याग की राह पर चलने की सीख देता है बकरीद : मौलाना अनिसुर्रहमान कासमी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*