झारखंड के DGP बने बिहार के कमल नयन चौबे, 31 को रिटायर हो रहे हैं डीके पाण्‍डेय

लाइव सिटीज डेस्क: झारखंड के डीजीपी बनाए गए बिहार के कमल नयन चौबे. बता दें कि कमल नयन कैमूर के सुल्तानपुर गांव के रहने वाले हैं. इनके पिताजी उमाकांत चौबे भी प्रशासनिक सेवा में थे. कमल नयन दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़े और वहां पढ़ाये भी. फिलहाल बीएसफ के एडीजी ऑपरेशन पद पर थे. उन्हें  भारत – बांग्लादेश और भारत-पाकिस्तान सीमा की निगरानी का अनुभव रहा है. 1986 बैच के आईपीएस हैं कमल नयन. इतिहास के प्रोफेसर रहे दिल्ली विश्वविद्यालय में. इनके बड़े भाई राजीव नयन चौबे आईएएस हैं.

1986 बैच के आइपीएस कमल नयन चौबे संयुक्त बिहार में देवघर, अररिया, बेगुसराय, लखीसराय में एसपी रह चुके हैं. बाद में लंबे समय तक वह केंद्र में मंत्री रहे प्रफुल पटेल और बांका के पूर्व सांसद दिग्विजय सिंह के ओएसडी रहे.

साल 2014 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद वह जैप एडीजी रहे. 2016 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बीएसएफ के नॉर्दन कमान का आईजी बनाया गया.

एसपी के रूप में  वह  काफी चर्चित रहे हैं. उनका कार्यकाल काफी सफल रहा है.  अभी बीएसएफ के एडीजी ऑपरेशन है. कमल नयन चौबे बिहार के कैमूर के सुलतानपुर गांव के रहनेवाले हैं. कमल नयन चौबे के पिताजी उमाकांत चौबे भी प्रशासनिक सेवा में थे. कमल नयन चौबे दिल्ली विवि में पढ़े और वहां पढ़ाए भी. श्री चौबे दिल्ली विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर रहे रहे हैं. कमल नयन चौबे के बड़े भाई राजीव नयन चौबे आइएएस हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*