महाबोधि मंदिर में बढ़ाई गयी सिक्योरिटी, मोबाइल फोन समेत इन चीजों पर लगी रोक

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: महाबोधि मंदिर की सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने सख्त कदम उठा लिया है. इसको लेकर अब नियम में कुछ बदलाव किए गए हैं. प्रशासन ने यह आदेश दिया है कि हर वक्त के लिए यहां बीएमपी के जवानों को तैनात किया जाएगा. साथ ही सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के साथ ही मेटल डिटेक्टर और लगेज स्कैनर से जांच के बाद ही अंदर प्रवेश करने की व्यवस्था की गयी है. मंदिर परिसर में आम श्रद्धालुओं को मोबाइल फोन के साथ इंट्री पर रोक लगी है.

विश्व धरोहर बुद्ध की ज्ञानस्थली महाबोधि मंदिर की सुरक्षा को और चाक-चौबंद बनाने के निमित्त जल्द ही अब इंट्री प्वाइंट पर शीशे की दीवार खड़ी कर दी जायेगी. यह बीटीएमसी कार्यालय के पास स्थित डीएफएमडी चेकिंग प्वाइंट से लेकर लाल पत्थर पर महाबोधि मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार तक खड़ी की जायेगी. इससे डीएफएमडी की जांच से गुजरने के बाद महाबोधि मंदिर परिसर से बाहर निकलने तक किसी भी बाहरी व्यक्ति से संपर्क होने की संभावना खत्म हो जायेगी.

फिलहाल यह अवरोधक करीब तीन फुट ऊंची ग्रिल की बैरिकेडिंग से की गयी है. इससे डीफएमडी से गुजरनेवाले लोग बैरिकेडिंग के बाहर रहनेवाले लोगों के संपर्क में आसानी से आते रहते हैं और जांच के बाद भी वे बाहरी व्यक्ति से किसी तरह का सामान का लेनदेन कर सकते हैं.

इस कारण डीएफएमडी के माध्यम से जांच करने का मुकम्मल रूप से फायदा नहीं हो पाता है. इसके लिए सुरक्षाकर्मियों को हर वक्त चौकस रहना पड़ता है. उल्लेखनीय है कि महाबोधि मंदिर में आतंकियों द्वारा बम रखे जाने के बाद से यहां की सुरक्षा काफी कड़ी कर दी गयी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*