बिहार: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, पांच जिलों में बनेंगे मॉडल कॅरियर सेंटर

लाइव सिटीज डेस्क: अब बेरोजगारी से नहीं गुजरेगा बिहार. जी हां, यह हम नहीं कह रहे. बल्कि नीति आयोग की मदद से राज्य के पांच जिलों में मॉडल करियर सेंटर बनाने का तय किया गया है. बताया जा रहा है कि इन सेंटर पर बेरोजगारी को दूर करने की सभी आवश्यक जानकारी दी जाएगी. मॉडल सेंटर बनाने के लिए कटिहार, बेगूसराय, शेखपुरा, अररिया व सीतामढ़ी का चयन किया गया है.

नीति आयोग ने देश के सभी जिलों में मॉडल कॅरियर सेंटर बनाने का निर्णय लिया है। बिहार के जिन-जिन जिलों में नियोजनालय का अपना भवन है, वहां मॉडल कॅरियर सेंटर पहले खोले जाएंगे। बीते वर्षों में पटना, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में मॉडल कॅरियर सेंटर खोले जा चुके हैं. केंद्र सरकार ने ऐसे कॅरियर सेंटरों का विस्तार सभी जिलों में करने को कहा है. इसी कड़ी में बिहार के पांच जिलों का चयन किया गया है. नीति आयोग के प्रस्ताव पर भारतीय उद्योग परिसंघ कॅरियर सेंटर को मूर्त रूप देगा .

सेंटर बनाने के लिए चयनित जिलों में जमीन उपलब्ध कराने का जिम्मा जिला नियोजनालय का होगा. अगर नियोजनालय में जमीन उपलब्ध नहीं हो तो सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में जमीन उपलब्ध कराने होंगे.

बात यहां के व्यवस्था की करें तो इस सेंटर में पेयजल, रोशनी, बैठने की पर्याप्त व्यवस्था होगी. सरकार की यही कोशिश है कि पहले की तरह नियोजनालय केंद्र केवल बेरोजगारों के लिए पंजीकरण केंद्र बनकर न रह जाए, बल्कि मॉडल कॅरियर सेंटर में बेरोजगारों को सभी आवश्यक जानकारी भी दी जाए.