पारस हॉस्पिटल में घातक हार्ट ट्यूमर और बंद नसों का सफल ऑपरेशन

पारस

लाइव सिटीज,पटना : अगर आपकी सांस फूल रही है, लेटने में दिक्कत है या फिर चक्कर आ रहा तो इसे हल्के में नहीं लें. सीधे विशेषज्ञ चिकित्सकों से मिलें. हो सकता है आपको विशेषज्ञ चिकित्सा की जरूरत हो. ऐसे ही एक मामले में पटना स्थित पारस एचएमआरआई हास्पिटल में डॉ. खालिद इकबाल, डॉ वीरेंद्र कुमार, डॉ. अजय सिन्हा, डॉ. शाहीन अहमद, डॉ. अदित्या भास्कर, डॉ. अमरनाथ एवं डॉ.दिनानाथ के नेतृत्व में एक 65 वर्षीय महिला का ट्यूमर एवं बंद नसों का एक साथ सफल ऑपरेशन किया गया.

डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सहरसा की रहने वाली महिला फूल देवी की सांस फूल रही थी. उसे स्थानीय डॉक्टरों ने इलाज किया और उसे दमा का ट्रीटमेंट कर रहे थे. छह से आठ महीने तक इधर-उधर इलाज कराए जाने के बाद उसे पारस हॉस्पिटल लाया गया. पारस में कंसलटेंशन के बाद उसकी जांच की गयी और उनका एंजियोग्राफी कराया गया. इस क्रम में यह बात सामने आयी कि उसके हार्ट में ट्यूमर है.

चार चैम्बर में एक पूरी तरह से ट्यूमर से भरा हुआ था. नस के ब्लॉकेज की बात भी सामने आयी. चैम्बर से ब्लड का फ्लो होता है. हार्ट का ट्यूमर जेली के शक्ल में आने वाली टॉफी की तरह होता है. यह टूट कर गिरता है. अगर इसका कोई अंश टूट कर ब्रेन में चला गया तो लकवा हो सकता है. चैम्बर का ब्लड फ्लो बंद हो जाने पर अचानक मौत हो सकती है.

ऑपरेशन के दौरान डॉ. खालिद एकबाल, डॉ. अतुलमोहन, डॉ. राघवेन्द्र, डॉ. उमाशंकर एवं डॉ. चन्दन की टीम बनाई गई. ऑपरेशन के दौरान किसी भी तरह की कोई समस्या न हो इसकी पुरी तैयारी कर ली गई. सावधानी पूर्वक हार्टलंग (बाईपास मशीन) पर जा कर सारे ट्यूमर को निकाला गया और एक नस जिसमें रुकावट थी उसकी बाईपास सर्जरी की गई.

घायल आर्मी जवान के सम्मान में पारस हॉस्पिटल ने लौटाए 1.5 लाख रुपये, किया मुफ्त इलाज

ऑपरेशन के मरीज को गहन चिकित्सा गृह में 48 घंटे तक रखा गया और सारे वरीय चिकित्सक ने दिन रात निगरानी बनाये रखी. डॉ. खालिद और वरीय आईसीयु चिकित्सक डॉ. अतुलमोहन ने बताया की मरीज को बिना किसी दिक्कत के अगले 4-5 दिनों तक रखा गया अब वो पूर्णतः स्वस्थ है. फूल देवी जो एक बहुत ही गरीब महिला हैं उनका इलाज पारस अस्पताल में बहुत ही न्यूनतम दर पर किया गया.

वर्ल्ड हेल्थ डे पर पारस हॉस्पिटल ने फोन पर दी निःशुल्क चिकित्सकीय सलाह 

पटना में सेफ नहीं हैं लड़कियां, RJ श्रुति उठा रहीं हैं लोगों की मानसिकता पर सवाल…देखें वीडियो में

About Ranjeet Jha 2861 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*