सावधान ! पटना में सांस लेना पड़ेगा महंगा, प्रदूषण में सातवें स्थान पर है

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: प्रदूषण में बिहार ने बहुत नाम कमा लिया है. आपको जानकर हैरानी होगी की जिस हवा में आप सांस ले रहे हैं वह जहरीली हवा है. एक आकड़े में यह बात सामने आई है कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में 15 भारत के ही हैं. साथ ही इनमें गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और भिवाड़ी शीर्ष छह प्रदूषित शहरों में शामिल हैं. इसमें पटना सातवें स्थान पर, मुजफ्फरपुर 13वें और गया 18वें स्थान पर है.

वायु प्रदूषण है बड़ी समस्या :
इससे पहले पिछले साल विश्व स्वास्थ्य संगठन के वायु गुणवत्ता डाटाबेस ने भी स्थिति को लेकर आगाह किया था. रिपोर्ट में परिवेशी वायु प्रदूषण के कुछ बड़े स्रोतों और कारणों की पहचान की गई है. इसमें कहा गया है, ‘उद्योगों, घरों, कारों और ट्रकों से वायु प्रदूषकों के जटिल मिश्रण निकलते हैं, जिनमें से अनेक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं.

इन सभी प्रदूषकों में से सूक्ष्म प्रदूषक कण मानव स्वास्थ्य पर सर्वाधिक प्रभाव डालते हैं. ग्रीनपीस इंडिया से जुड़ी कार्यकर्ता पुजारिनी सेन ने कहा कि रिपोर्ट हमें अदृश्य प्रदूषक तत्वों को कम करने की दिशा में हमारे प्रयासों के बारे में याद दिलाती है.

जहां एक तरफ पटना में हवा प्रदूषित हो गई है वहीँ दूसरी तरफ गंदगी में भी पटना ने खूब नाम कमाया है. इसके जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि आप खुद हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*