सरकार को चूना लगा रहा था रेलवे का कर्लक, रंगे हाथ आरपीएफ की टीम ने पकड़ा

पटना : रेलवे का कर्लक सरकार की आमदनी में ही सेंधमारी कर रहा था. जालसाजी कर रिजर्वेशन काउंटर पर तैनात कर्लक सरकार को ही चुना लगा रहा था. लेकिन आरपीएफ की टीम ने उसे रंगे हाथ धर दबोचा. अब कर्लक आरपीएफ की गिरफ्त में है. सरकार की आमदनी में चूना लगाने का ये मामला गुलजारबाग रेलवे स्टेशन का है. पकड़े गए कर्लक का नाम सत्येंद्र कुमार सिन्हा है. दरअसल, इसके द्वारा फर्जीवाड़ा किए जाने की सूचना लगातार दानापुर रेल डिवीजन के सीनियर कमांडेंट चंद्रमोहन मिश्रा को मिल रही थी.

जिसके बाद सीनियर कमांडेंट ने राजेन्द्र नगर टर्मिनल के आरपीएफ पोस्ट प्रभारी व इंस्पेक्टर आरआर कश्यप को मिले सूचना की सत्यता की जांच कर कार्रवाई करने का आदेश दिया था. जिसके बाद गुरुवार को इंस्पेक्टर ने अपनी एक टीम सिविल ड्रेस में गुलजारबाग स्टेशन भेजा. टीम ने पहुंचते ही रिजर्वेशन काउंटर पर तैनात कर्लक के बारे में इनपुट लेना शुरू किया. टीम ने देखा कि कर्लक सत्येंद्र कुमार सिन्हा ने एक—एक कर तत्काल के दो रिजर्वेशन टिकट प्रिंट किया और उसे अपने काउंटर के दराज में रख दिया. 

कुछ देर के बाद ही सिविल में पहुंची आरपीएफ की टीम ने छापेमारी कर दी. फिर काउंटर पर मौजूद एक-एक रिजर्वेशन स्लीप की जांच की. कर्लक ने तत्काल के जो दो टिकट प्रिंट किए थे, उसका भरा हुआ​ रिजर्वेशन स्लीप टीम को नहीं मिला. टीम ने 11 मई के दोनों तत्काल टिकट को जब्त कर लिया. उसमें एक टिकट (पीएनआर: 671459737) पटना से हावड़ा का 12024 डाउन जनशताब्दी एक्सप्रेस का था. जबकि दूसरा टिकट (पीएनआर: 6314595758) 12367 अप विक्रमशिला एक्सप्रेस का पटना साहिब से आनंद विहार टर्मिनल का था.

तेजप्रताप की शादी लगेगा राजनेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं का जमघट, मीसा भारती को उम्मीद है पीएम मोदी भी आएंगे शादी में…देखें वीडियो में…

जांच के क्रम में एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया. ड्यूटी के दौरान कर्लक ने जो टिकट काटे थे, उसकी कुल लागत 50 हजार 590 रुपए थे. जबकि काउंटर से टोटल कैश 49 हजार 420 रुपए ही मिले. उसमें 1170 रुपए कम पाए गए. फर्जीवाड़ा के मामले में टीम ने कर्लक को गिरफ्तार कर लिया. बुकिंग पर्यवेक्षक जे जे तिवारी की उपस्थिति में जब्त सूची तैयार की गई और राजेंद्रनगर के आरपीएफ पोस्ट में रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला 57/18 के दर्ज किया गया है.

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी और VKSU आरा को मिला नया प्रो वीसी, जानिए किनकी हुई नियुक्ति

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*