रेलवे यात्रियों के लिए एक नई योजना शुरू, अब स्टेशन पर मिलेगी होटल जैसी सुविधा

लाइव सिटीज डेस्क: रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने वैसे तो कोई ख़ास सुविधा उपलब्ध नहीं कराई लेकिन यह सुविधा आपके लिए फायदे की होगी. जी हां, रेलवे ने ऐसा वादा किया है कि बहुत जल्द अपने यात्रियों को स्टेशन पर ही होटलों जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने जा रहा है. इसके लिए रेलवे विभाग ने अपने सभी जोन को आदेश जारी कर दिए हैं.

रेलवे विभाग, IRCTC के साथ मिलकर यात्री सुविधाओं को बेहतर करने की दिशा में इस योजना पर काम कर रहा है. रेलवे का प्रयास है कि यात्री सुविधाओं के साथ ही देश भर के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाए. इसके लिए कवायद भी शुरू कर दी गई है.

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन रेलवे जल्द ही इस सुविधा का शुरुआत करने जा रहा है. बता दें कि स्टेशनों के रिटायरिंग रूम व डारमेट्री में यात्रियों को हर सुविधा दिए जाने का काम शुरू किया जाने वाला है. यहां यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी. इसमें बेहतरीन बिस्तर के साथ, अलमारी, लॉकर, एलईडी टीवी, टेलिफोन, इंटरकॉम, अग्निशमन यंत्र, पोर्टेबल वाटर और रूम हीटर जैसी सुविधाएं शामिल होंगी.

मिल रही जानकारी के अनुसार रेलवे ने इस संबंध में दो मई को सभी जोन को आदेश जारी कर दिया है. रेलवे बोर्ड के अनुसार आईआरसीटीसी द्वारा अपग्रेड किए जाने वाले रिटायरिंग रूम व डारमेट्री में यात्रियों को हर लग्जरी सुविधा दी जाएगी. इस योजना पर तकरीबन 2 सालों से काम चल रहा है.