राहत की खबर: 20 जून को फिर से दानापुर स्टेशन पर शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन

लाइव सिटीज डेस्क: कई दिनों से दानापुर स्टेशन पर चल रहा इंटरलॉकिंग का काम अब पूरा हो चुका है. दानापुर में सोमवार को गाड़ियों का परिचालन आरआरआई सिस्टम के जरिये सफलतापूर्वक किया गया. बता दें कि अगले दो से तीन दिनों में व्यवस्था और बेहतर बनाने के लिए इसे यार्ड से जोड़ा जाएगा. इसके लिए यार्ड के आस पास बने केबिनों को अब बंद कर दिया गया है. इन सब बदलाव के बाद यात्रियों को अब ज्यादा इन्तेज़ार नहीं करना होगा. 20 जून से एक बार फिर से अपने निर्धारित समय पर ट्रेनें चलनी शुरू हो जाएंगी.

इसको लेकर एक लंबे समय से आरा-बक्सर, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (डीडीयू) की ओर जाने वाली पैसेंजर ट्रेनें रद्द रहीं. बाहर की ट्रेनों से पटना आए कई यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं थी. वे जब पटना जंक्शन से उतरकर ट्रेन पकड़ने आए तो उन्हें इसकी जानकारी मिली. सुबह छह बजे के बाद से कोई भी पैसेंजर ट्रेन पटना से आरा-बक्सर की ओर नहीं गई.

ऐसे में कई ट्रेनों को रद्द किया गया. लेकिन अब एक बार फिर से अपने सुचारू समय पर ट्रेन चलने लगेंगी. आपको ज्ञात होगा कि पहले ट्रेन का ट्रैक बदलने के लिए अलग से केबिन बनी होती थी. लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है. अब इस नयी इंटरलॉकिंग के सिस्टम के जरिये कर्मचारियों को बहुत हद तक राहत मिलेगी. अब एक ही जगह बैठकर परिचालन की पूरी व्यवस्था को कण्ट्रोल किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि अब यार्ड को हैंडिल करने की सुविधा मिल गयी है. और अब आरआरआई सिस्टम हो जाने से ट्रेन की सेफ्टी भी काफी हद तक बढ़ गयी है.