बिहार में लागू हुई टैक्सी एग्रीगेटर परिचालन पॉलिसी, आवेदक को तीन वर्षों के लिए मिलेगा लाइसेंस

अब ओला और उबर जैसी कंपनियों को वाहनों के परिचालन के लिए लेना होगा काॅमर्शियल लाइसेंस

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  बिहार में टैक्सी एग्रीगेटर परिचालन पॉलिसी लागू हो गई है. गुरूवार की इसकी अधिसूचना भी विभाग की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. पॉलिसी के तहत अब ओला और उबर जैसी कंपनियों को वाहनों के परिचालन के लिए कॉमर्शियल लाइसेंस लेना होगा. अब कोई भी कंपनी बिहार में तब तक समूह में टैक्सी का परिचालन नहीं कर सकती जब तक लाइसेंस अधिकारी से अनुमति प्राप्त न हो.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि भाड़े पर चलाने वाली टैक्सी एजेंसियों की अब मनमानी नहीं चलेगी. सरकार द्वारा निर्धारित किराया पर ही एजेंसियों को सेवा देनी होगी. बड़े शहरों की तरह बिहार के लोगों को भी टैक्सी की सुविधा मिलेगी. इसमें कई टैक्सी एजेंसियां यहां आएगी.

परिवहन सचिव ने बताया कि विभाग ने बिहार टैक्सी एग्रीगेटर परिचालन निर्देश 2018 के प्रस्ताव पर चार दिसंबर 2018 को लोगों से सुझाव मांगा था. एक माह बीतने पर प्रस्ताव पर किसी तरह की आपति व सुझाव नहीं आया. इसके बाद इसकी फाइनल अधिसूचना जारी कर दी गई है. पॉलिसी के तहत मोबाइल एप के जरिए टैक्सी या कैब की सुविधा देने वाली एजेंसियों के लिए शर्तें निर्धारित की गई हैं. राज्य सरकार समय समय पर गजट में प्रकाशित अधिसूचना द्वारा टैक्सी के लिए अधिकतम और न्यूनतम किराया के संबंध में निर्देश जारी करेगी.

लाईसेंसधारी, किराया दर प्रदर्शित करेगा और वेबसाइट, इंटरनेट, मोबाइल एप या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किराया का रेट उपलब्ध करेगा. नियमों के तहत बिना निबंधित लाईसेंसधारी द्वारा कोई टैक्सी, मोटर बाइक किसी एग्रीगेटर के माध्यम से भाड़े पर नहीं दी जाएगी. टैक्सी भाड़े पर परिचालन के दौरान लाईसेंसधारी के नियंत्रण कक्ष से लगातार संपर्क रहेगी. वाहन मोबाइल, रेडियो, वेब या लाईसेंसधारी के दुतरफा प्रणाली पर आधारित प्लेटफॉर्म से सुसज्जित होगा.

चालक का फोटो, लाईसेंस संख्या, पीएसवी का बैच संख्या, वाहन का रजिस्ट्रीकरण चिन्ह रखने वाले ब्यौरे वाहन के अंदर प्रदर्शित किए जाएंगे. यह ब्यौरा ऐप में और उपभोक्ता के इनवाईस में प्रदर्शित होगा. वाहन के अंदर जिला परिवहन कार्यालय, पुलिस एवं महिला हेल्प लाईन का फोन नंबर भी प्रदर्शित होगा. वाहन में या़त्रियों को आसानी से मिलनेवाली एक फीडबैक पंजी रखी जाएगी. चालक को अनुज्ञापन प्राधिकार द्वारा अनुमोदित या कंपनी के डिजाइन के अनुसार वर्दी धारण करना होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*