केंद्रीय विद्यालय में लगा दो दिवसीय साइंस एक्जीबिशन, बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

दो दिवसीय 46 वीं संभागीय स्तर पर जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: केंद्रीय विद्यालय बेली रोड़ स्थित पटना में दो दिवसीय 46 वीं संभागीय स्तर पर जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी का उद्घाटन जय प्रकाश नारायण विमान प्राधिकरण पटना के निदेशक राजेंद्र सिंह  लाहौरिया के द्वारा किया गया.

इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय संगठन के प्रभारी उपायुक्त संतोष कुमार, केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के  प्रिंसिपल पीके सिंह, सुरेश कुमार, सहायक सचिव सीबीएसई एमएस अहमद समेत पटना समिति के संभाग के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक/ शिक्षिका एवं बच्चे उपस्थित थे.

जीवन की चुनौतियों के लिए वैज्ञानिक समाधान विषय पर आधारित प्रदर्शनी में किशोर वैज्ञानिकों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. मुख्य अतिथि  राजेंद्र सिंह लाहौरिया ने  कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं होती हैं.

उसे केवल सही मार्गदर्शन देने की जरूरत है. सीबीएसई विज्ञान और तकनीकी में नए-नए अविष्कारों व विद्यार्थियों में छिपी हुई प्रतिभा को उजागर करने के लिए प्रयास करती है.

स्कूल के लिए बहुत ही गर्व का विषय है कि इस प्रकार का गौरवपूर्ण कार्यक्रम यहां आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य युवा नवोदित वैज्ञानिकों को अपनी रचनाओं और नवकार्यों को आगे लाने के लिए मंच प्रदान करना है.

विज्ञान मानव जाति के लिए मानव का ही दिया एक सुंदर तोहफा है. इसके माध्यम से हम मानव जाति का कल्याण कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज के बच्चों में कल्पना शक्ति और आविष्कार करने की क्षमता में कोई कमी नहीं है.

आवश्यकता है तो बस उनकी इस क्षमता को सही दिशा और जगह देने की. प्रधानाचार्य पीके सिंह ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*