LJP का घोषणा पत्र : गौरक्षकों, मॉब लिंचिंग, भड़काऊ बयानबाजों पर सख्त कार्रवाई

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : केंद्र सरकार में सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने आज रविवार को पटना में अपना घोषणा पत्र जारी किया है. लोजपा सुप्रीमो सह केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और सांसद चिराग पासवान की मौजूदगी में घोषणा पत्र को जारी किया गया. पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बात की है. इसमें गौरक्षा के नाम पर हिंसा फैलाने वालों और मॉब लिंचिंग के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही गई है. पार्टी ने गौरक्षा के नाम पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई करने वालों के खिलाफ महीने भर के भीतर चार्जशीट दाखिल कर सजा दिलाने की बता कही है.

देश में भीड़ द्वारा हत्या के मामलों में हो रही बढ़ोतरी के मामलों को भी पार्टी ने अपने घोषणापत्र में शामिल किया है. रामविलास पासवान ने मॉब लिंचिंग के मामलों में दोषी लोगो के खिलाफ कठोर कार्रवाई किये जाने की बात कही है. इसके अलावा सांप्रदायिकता के खिलाफ कार्रवाई को भी पार्टी ने घोषणापत्र में जगह दी है. सांप्रदायिकता फैलाने में सहायक भड़काऊ भाषण, आलेख, दंगे और हत्याएं करने वालों को कड़ी सजा देने का एलान किया गया है.

लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने जारी किया घोषणा-पत्र

अमीर-गरीब की खाई मिटाना चुनौती

पासवान ने माना कि देश में अमीर-गरीब के बीच की खाई को मिटाना बड़ी चुनौती है. इसके लिए काम के अधिकार को संविधान के मौलिक अधिकार में जोड़े जाने की पहल करेंगे. शिक्षा के अधिकार को आठवीं से संशोधित कर सेकेंडरी स्तर तक निःशुल्क और अनिवार्य करने का प्रावधान रखा गया है. साथ ही प्रत्येक प्रखंड और जिला में दलित छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क आवासीय विद्यालय/महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की गई है.

निजी क्षेत्र में आरक्षण प्रमुख मुद्दा

लोजपा ने अपने घोषणा पत्र में एससी-एसटी और उच्च जातियों के सवर्णों के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के उद्योगों में आरक्षण की व्यवस्था करने की अपनी मांग को फिर दुहराया है. साथ ही इसे तुरंत लागू किये जाने की वकालत की है. पासवान ने यह भी कहा है कि नरेन्द्र मोदी की वर्तमान सरकार में विकास के बहुत काम हुए हैं और अगर हम फिर से सत्ता में आये तो भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म कर दिया जाएगा.

हो गया कन्फर्म, खगड़िया से महबूब अली कैसर ही लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

खगडि़या में लालू यादव का पहुंच रहा संदेशा, चुनाव में ‘मुनिया’ का ‘बुंदिया’ बनाइए, स्‍वाद मिलेगा

बिहार में 6 सीटों पर LJP की लड़ाई

बता दें कि NDA में शामिल लोजपा बिहार में 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. ये सीट हैं – हाजीपुर, वैशाली, मुंगेर, नवादा, खगड़िया और जमुई. इनमें जमुई और नवादा में पहले चरण के अंतर्गत 11 अप्रैल को ही वोटिंग होनी है. पासवान ने बिहार के सभी चालीस लोकसभा सीटों पर NDA की जीत का दावा करते हुए मोदी सरकार के दोबारा से सत्ता में आने की बात कही है.