साइकिल मिलने के बाद लड़कियों में बढ़ा पढ़ने का उत्साह, चुनावी सभा में बोले सीएम नीतीश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: सीएम नीतीश कुमार ने आज मधुबनी के बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र में जनसभा की. यहां उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी विनोद नारायण झा के लिए वोट मांगा. इस दौरान सीएम के साथ मंच पर बिहार के मंत्री संजय झा सहित एनडीए के कई नेता मौजूद थे. सीएम ने कहा कि पहले राज्य में कितना काम होता था, आपलोगों को तो अच्छे से मालूम है. उन्होंने कहा कि हमने चीजों में सुधार लाया.

सीएम ने कहा कि अपने भाषण के दौरान सीएम ने कहा कि पहले स्कूल का कितना बुरा हाल था. कहां बच्चे पढ़ पाते थे. पहले प्राथमिक स्कूलों के बाहर काफी संख्या में बच्चे बाहर रह जाते थे. जब हमने पता कराया तो मालूम चला कि जितने भी बच्चे थे, वे या तो महादलित समुदाय से थे या फिर अल्पसंख्यक समुदाय से थे. इसके बाद हमने टोला सेवक सहित चार लोगों को काम पर लगाया. ताकि बच्चे पढ़ सके. उन्होंने कहा कि अब ना के बराबर बच्चे स्कूल के बाहर दिखते हैं. वहीं लड़कियां स्कूलों में कितनी पढ़ती थी. लेकिन हमने पोशाक योजना, साइकिल योजना लाकर लड़कियों की पढ़ाई में रुचि जगाया. आज देख लीजिए लड़कों से ज्यादा लड़कियां स्कूलों में पढ़ने जा रही हैं.



अपने सभा में उन्होंने कहा कि बिहार में पहले 9वें क्लास में लड़कियां मात्र 1 लाख 70 हजार थी. लेकिन हमने जब काम करना शुरू किाया और साइकिल योजना शुरू की. जिसके बाद लड़के और लड़कियां दोनों की संख्या बराबर हो गई. उन्होंने कहा कि इसबार के मैट्रिक परीक्षा मे लड़कियां लड़कों से ज्यादा थी. हमने इस प्रकार से काम किया है. बिहार के मुखिया ने कहा कि जो बात हमलोग कहते हैं, उसपर अमल भी करते हैं.

सीएम ने कहा कि पहले महिलाओं में कितनी प्रतिष्ठा थी. कहीं कोई सरकारी अवसर नहीं मिलता था. लेकिन हमें काम करने का मौका मिला तो हमने उन्हें पंचायती राज में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया. उन्होंने कहा कि आज देख लीजिए किस प्रकार महिलाएं जनप्रतिनिधि बनकर काम कर रही है. सीएम ने कहा कि आज इतनी संख्या में महिला काम कर रही है, ये देखकर काफी खुशी होती है. उन्होंने कहा कि मैं देखता हूं कि इन महिलाओं को कितना कुछ पता है. वे अपने क्षेत्र की समस्या के बारे में सब जानती हैं. इसलिए आपसे अनुरोध करता हूं कि आप एनडीए को भारी संख्या में मतदान देकर फिर से बिहार में विकास कराए.