लोकसभा चुनाव से पहले बिहार के पुलिस – प्रशासनिक महकमे में बड़े लेवल पर हुए तबादले

Nitish kumar
फाइल फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में पुलिस और प्रशासनिक महकमे में तबादलों का दौर लगातार जारी है. भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा के कई अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के बाद सरकार ने बिहार प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अधिकारियों की भी ट्रांसफर – पोस्टिंग की है. बिहार पुलिस सेवा के पुलिस उपाधीक्षक पोस्ट के कुल 35 अधिकारियों का तबादला करते हुए उन्हें विभिन्न जिलों में पुलिस उपाधीक्षक व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के पद पर पदस्थापित किया गया है. इनके साथ ही पुलिस सेवा के नव प्रोन्नत कुल 181 पुलिस उपाधीक्षकों की भी पोस्टिंग की गई है.

मिली जानकारी के अनुसार बिहार में इस बड़े पैमाने पर तबादले चुनाव आयोग के निर्देश पर किये जा रहे हैं. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर 20 फ़रवरी से पहले ट्रांसफर- पोस्टिंग करने का निर्देश बिहार सरकार के गृह विभाग को दिया था. इससे पहले आज ही कई आईएएस व 30 आईपीएस अधिकारियों का भी तबादला किया गया है.

  1. यहां क्लिक कर देखें नव प्रोन्नत 181 पुलिस उपाधीक्षकों की पोस्टिंग की लिस्ट
  2. यहां क्लिक कर देखें 35 पुलिस उपाधीक्षक व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी की लिस्ट
  3. यहां क्लिक कर देखें अपर एवं संयुक्त सचिव स्तर के 35 अधिकारियों की लिस्ट
  4. यहां क्लिक कर देखें अपर समाहर्ता स्तर के 32 अधिकारियों की लिस्ट
  5. यहां क्लिक कर देखें उप सचिव स्तर के 159 अधिकारियों की लिस्ट

इससे पहले आज बिहार के पांच प्रमंडलों के प्रमंडलीय आयुक्त बदले गए हैं. इनमें भागलपुर, पूर्णिया, तिरहुत, सारण और कोशी प्रमंडल शामिल हैं. इनके साथ ही नौ अनुमंडल पदाधिकारियों व दो उप विकास आयुक्त – सह – जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी का भी तबादला किया गया है.

बिहार में पांच प्रमंडलीय आयुक्त बदले, जिलों में पदस्थापित 11 DDC और SDO का भी तबादला

वहीँ भारतीय पुलिस सेवा के तीस अधिकारियों को इधर-उधर किया गया है. इनमें पुलिस अधीक्षक से पुलिस उप-महानिरीक्षक श्रेणी में प्रोन्नत दो आईपीएस अधिकारियों को मिली पोस्टिंग भी शामिल है. इसके अलावा पांच जिलों के पुलिस अधीक्षकों को बदला गया है. पटना के पूर्व में ट्रैफिक एसपी रहे पीके दास को वापस राजधानी बुलाकर सिटी एसपी (मध्य) का प्रभार दिया गया है.

बिहार में 30 आईपीएस की ट्रांसफर-पोस्टिंग, DIG से लेकर जिलों के SP तक बदले

About Anjani Pandey 827 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*