पटना और गया में फंसे थे अमेरिकी नागरिक, बस से भेजा गया कोलकाता

लाइव सिटीज, पटना/अमित जायसवाल : लॉकडाउन की वजह से बिहार में 30 अमेरिकी नागरिक फंसे गए थे. इसमें कुछ लोग गया में, जबकि 3 लोग पटना में मौजूद थे. भारत में अमेरिकी दूतावास के जरिए  इसकी जानकारी बिहार सरकार को दी गई. फंसे हुए अमेरिकी नागरिकों की पहचान कर उन्हें सुरक्षित कोलकाता पहुंचाने को कहा गया था. इस आधार पर पटना और गया जिला प्रशासन ने कार्रवाई की.

पटना के दीघा इलाके में अमेरिका के तीन नागरिक फंसे हुए थे. इसमें एक व्यक्ति डेविड, उसकी वाइफ हेरी और इनकी 6 महीने की बेटी ऐमी शामिल थे. इन्हें शनिवार को एक स्पेशल बस के जरिए पटना से कोलकाता भेजा गया. इसी तरह गया में भी अमेरिका के रहने वाले जो नागरिक मिले, उन्हें स्पेशल बस से वहां से कोलाकात भेजा गया.

रविवार को इन्हें एक स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली भेजा जाएगा. फिर वहां से एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट अमेरिका लेकर जाएगी. जिन तीन लोगों को पटना से कोलकाता भेजा गया है, वो एक जनवरी से ही दीघा इलाके में रह रहे थे. लॉकडाउन होने की वजह से ये तीनों फंस गए. कोलकाता रवाना होने के दौरान पुलिस की टीम ने इनके बस को गांधी मैदान इलाके में रोका था. इनके बस की जांच की. ड्राइवर से डिटेल जाना. जांच और पूछताछ में पता चला कि इन तीनों की स्क्रीनिंग नहीं हुई थी.

इस कारण बस को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल ले जाया गया. वहां पर तीनों अमेरिकी नागरिकों की मेडिकल टीम ने जांच की. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही इन्हें कोलकाता के लिए रवाना किया गया. एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार कुछ अमेरिकी नागरिकों के बारे में अभी पता नहीं चला है. क्योंकि लिस्ट 30 नागरिकों की थी. इनमें कुछ गया में थे. बाकी लोगों के बारे में पता लगाया जा रहा है.