ब्रांड बिहार का एक और नाम – राजेश कानोडिया, सस्ते मेडिकल इक्विपमेंट्स बनाने को बनाया लक्ष्य

राजेश कानोडिया

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार की माटी और बिहारी के गुण के किस्से हमेशा प्रेरणादायक होते हैं. पटना सिटी के गलियों में घूमने और सिटी स्कूल फील्ड में अपने साथियों के संग क्रिकेट खेलने के दौरान राजेश कानोडिया ने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन उनके कम्पनी के प्रोडक्ट्स सारे भारत वर्ष ही नहीं, विदेश में भी लोकप्रिय होंगे.

देश विदेश में सारा हेल्थकेअर प्राइवेट लिमिटेड के मेडिकल, सर्जिकल एवम डायग्नोस्टिक उत्पाद आज उपभोक्ताओं के साथ साथ कई नामचीन हॉस्पिटल, नामचीन संस्थाएं और संस्थागत उपक्रमों में पसंद किया जा रहा है.

कम्पनी के प्रोडक्ट रेंज में सर्जिकल ग्लव्स, एग्जामिनेशन ग्लव्स, प्रेगनेंसी टेस्ट कैसेट और स्ट्रिप, डिजिटल थरमामीटर और डिजिटल ब्लड प्रेशर मोनिटर, नेब्युलाईज़र, प्लस ऑग्ज़िमेटर, एयर बेड, अल्कोहल स्वैब, कैप, फेस मास्क, शू कवर, बलून कैथेटर, हॉट वाटर बोतल बनाती और विपणन करती है. कम्पनी के एडल्ट्स डाइपर की रेंज ने बहुत ही कम समय मे अपनी मजबूत पकड़ बिहार के बाज़ार में बनाया है.

भारतवर्ष में खुले बाजार के अलावे कम्पनी के प्रोडक्ट्स एम्स, एसजीपीजीआई , और रेलवेज के अलावे फोर्टिस और अपोलो जैसे कई नामचीन संस्थानों में उपयोग में लाया जा रहा है.

राजेश कानोडिया

राजेश कानोडिया की माने तो व्यापार का मूल सिर्फ प्रॉफिट कमाना या प्रोडक्ट्स की प्लेसमेंट तक नहीं है, वरन, बाजार में उचित मूल्य पर ग्राहकों तक पहुंचाना भी होता है. बीमारी कोई खुशी का कारण नहीं है. लोगों के मौके का फायदा देख लुटे जाने की छूट नहीं दी जा सकती.

इसलिए राजेश की पहली कोशिश सीधे तौर पर ग्राहकों तक वाजिब कीमत पर प्रोडक्ट मुहैया कराना ही है. बिहार और बिहार की मिट्टी से आज भी राजेश को प्यार है. शायद यही कारण है कि तमाम व्यस्तताओं के बीच भी समय निकालकर वो बिहार घूमने आ ही जाते हैं. कम्पनी के लिए भी बिहार एक अच्छा और बड़ा बाजार है, जिसमे मजबूत डीलर और कर्तव्यनिष्ठ साथियों का बड़ा योगदान है.

About परमबीर सिंह 1520 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*