65वीं BPSC के लिए आज से करें आवेदन, 434 पदों के लिए निकली है वैकेंसी

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के  65वीं सयुंक्त प्रारम्भिक प्रतियोगिता परीक्षा विभिन्न पदों के लिए बुधवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ये एक सुनहरा अवसर है. इसको लेकर आयोग ने 4 जुलाई को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जुलाई है.

आपको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने इस बार कुल 434 पदों के लिए आवेदन की मांग की है.ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार 10 जुलाई से शुरू हो गया है, वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जुलाई निर्धारित की गई है. इन पदों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये, जबकि महिला एससी और एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों  के लिए 150 रुपये है.

पद का नाम और संख्या
सीनियर डिप्टी कलेक्टर- 30
डीएसपी- 62
जिला समादेष्टा- 6
अवर निबंधक/संयुक्त अवर निबंधक- 5
नियोजन पदाधिकारी- 9
बिहार शिक्षा सेवा- 72
सहायक निदेशक सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी- 11
अवर निर्वाचन पदाधिकारी- 46
ग्रामीण विकास पदाधिकारी- 110
नगर कार्यपालक पदाधिकारी- 11
आपूर्ति निरीक्षक- 19
प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी- 14
श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी- 20
प्रखंड एससी एसटी कल्याण पदाधिकारी- 18
जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी- 1

योग्यता
उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

उम्रसीमा 

न्यूनतम उम्र सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है. कुछ की न्यूनतम उम्र सीमा 20 है, कुछ ही 21 और कुछ की 22 है. अधिकतम उम्र सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37, अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 40 वर्ष और एससी और  एसटी अभ्यर्थियों के लिए 42 वर्ष रखी गयी है.विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाईट  www.bpsc.bih.nic.in पर जाएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*