नालंदा: ई-पॉस मशीन के संचालन को लेकर जागरूकता प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

लाइव सिटीज, नालंदा( संतोष कुमार): ई- पॉस मशीन के संचालन को लेकर गुरुवार को हरदेव भवन सभागार में जागरूकता प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. मशीन उपलब्ध कराने वाली कंपनी विजनटेक के पटना से आए प्रतिनिधि राजेश कुमार एवं उनकी टीम द्वारा पावर पॉइंट तथा लाइव डेमो के माध्यम से मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया गया. इस अवसर पर नालंदा के सांसद कौशलेन्द्र कुमार भी मौजूद थे.उन्होंने कहा कि ई- पीओएस मशीन के माध्यम से खाद्यान्न के वितरण से जन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता आएगी. उन्होंने कहा कि डीलर एवं लाभुक दोनों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था की गई है.

आपको बता दें कि जिला स्तरीय प्रशिक्षण के बाद प्रत्येक प्रखंड में भी प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा.  पंचायत स्तर पर भी लाभुकों, जनप्रतिनिधियों एवं अन्य लोगों को इस सिस्टम के बारे में जागरूक एवं प्रशिक्षित किया जाएगा. अगर किसी कारणवश नेटवर्क नहीं रहता है तो लाभुकों को खाद्यान्न से वंचित नहीं रखा जाएगा. ऐसी स्थिति में डीलर द्वारा लाभुक के आधार की प्रविष्टि अलग से संधारित पंजी में करते हुए उन्हें खाद्यान्न वितरित किया जाएगा.

किसी भी परिस्थिति में लाभुक को लौटाया नहीं जायेगा। ई- पोस मशीन के माध्यम से डीलर की जांच भी की जा सकेगी। इस मशीन में अद्यतन स्टॉक का पोजीशन भी देखा जा सकता है, जिसे निरीक्षण के क्रम में भंडार से भौतिक रूप से मिलान कर सत्यापित किया जा सकेगा। इस व्यवस्था के तहत किसी लाभुक विशेष से संबंधित तकनीकी समस्या का निवारण जिला स्तर से एनआईसी के माध्यम से करने की व्यवस्था की गई है। ऐसे मामलों को जिला स्तर पर संज्ञान में लाना होगा.

ई- पॉस मशीन के माध्यम से डीलर की जांच भी की जा सकेगी. इस मशीन में अद्यतन स्टॉक का पोजीशन भी देखा जा सकता है, जिसे निरीक्षण के क्रम में भंडार से भौतिक रूप से मिलान कर सत्यापित किया जा सकेगा. इस व्यवस्था के तहत किसी लाभुक विशेष से संबंधित तकनीकी समस्या का निवारण जिला स्तर से एन आई सी के माध्यम से करने की व्यवस्था की गई है. ऐसे मामलों को जिला स्तर पर संज्ञान में लाना होगा.

गौरतलब है कि नालंदा जिला के नूरसराय प्रखंड में दो वर्ष पूर्व यह व्यवस्था पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई थी. गुरुवार को  हरदेव भवन सभागार में जागरूकता प्रशिक्षण कार्यशाला में उप विकास आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, सभी मार्केटिंग ऑफिसर, डीलर, वार्ड पार्षद अन्य जनप्रतिनिधिगण, विजन टेक एजेंसी के प्रतिनिधि राजेश कुमार एवं अन्य उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*