EXCLUSIVE : बिहार पुलिस का आदेश, पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाया तो रेप का केस होगा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : आदेश बिलकुल नया है. बगहा के एसपी ने तो आज 23 जनवरी 2018 को ही जारी किया है. सभी थानेदारों और ओपी इंचार्ज को अलर्ट किया गया है. आदेश का हवाला सुप्रीम कोर्ट का फैसला है. इस प्रसंग में बिहार पुलिस के अपराध अनुसंधान विभाग के कमजोर वर्ग के पुलिस महानिरीक्षक ने भी निर्देश 16 जनवरी को जारी कर रखा है. मतलब, साफ़ है कि आदेश पूरे बिहार क्षेत्र में लागू होगा. इस आदेश का अनुपालन हुआ तो 18 वर्ष से कम उम्र की पत्नी के साथ यदि किसी ने शारीरिक संबंध बनाया, तो वह सीधे तौर पर बलात्कार का आरोपी बनेगा. केस रजिस्टर्ड करने के लिए पत्नी की शिकायत भी आवश्यक नहीं है.

बगहा एसपी के अलर्ट आदेश से स्पष्ट है कि थानेदार और ओपी प्रभारी किसी माध्यम से भी सूचना मिलने पर कार्रवाई करने को स्वतंत्र हैं. केस रेप का ही होगा. बगहा एसपी का आदेश आज पूरे बिहार में वायरल हो रहा है. लाइव सिटीज को पुलिस महकमे से ही आदेश की कॉपी मिली है, जिसे आप यहां तस्वीर में देख रहे हैं. दरअसल, पूरा मामला बाल विवाह से भी जुड़ता है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाल विवाह रोकने और दहेजबंदी के लिए बड़ा अभियान चला रहे हैं. इसके बाबत पूरे बिहार में 21 जनवरी को मानव श्रृंखला का निर्माण भी किया गया था.

एसपी, बगहा का आदेश

बगहा एसपी के लॉ सेक्शन के ज्ञापांक – 159 के द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने रिट याचिका (सिविल) 382/2013 के द्वारा POCSO एक्ट 2012 को प्रभावी मानते हुए भारतीय दंड विधान (IPC) की धारा 375 के एक्सेप्शन 2 को संशोधित किया है. पहले IPC की धारा 375 के अपवाद 2 में 15-18 वर्ष के बीच के उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर वह बलात्कार की श्रेणी में नहीं आता था. लेकिन अब POCSO एक्ट 2012 के अनुरूप यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाता है तो उसे बलात्कार की श्रेणी में माना जाएगा.

देखें Video : पटना के बीएन कॉलेज में ‘डर्टी डांस’

एसपी, बगहा ने सबों को निर्देशित किया है कि यदि 18 वर्ष से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाए जाने की सूचना या घटनाक्रम संज्ञान में आता है तो उसे बलात्कार की घटना मानते हुए समुचित कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे. इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देने को भी कहा गया है.

बधाई हो, बिहारियों ने Jio फ़ोन में व्हाट्सएप चला दिया है, अमेरिका तक मचा है हंगामा
मिलिए पटना की ‘पैड वुमनिया’ से, बिहार की महिलाओं को दे रहीं अनोखा सौगात

देखें Video : 2019 में लालू फहराएंगे जीत का परचम…

About Abhishek Anand 120 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*