आज ही निपटा लें बैंक के काम और निकाल लें कैश, नहीं तो पड़ जायेंगे मुश्किल में

पटना : बिहार में अगले तीन दिन तक बैंकिंग सेवाएँ बाधित रहेंगी. इसके लिए सभी लोग आज शुक्रवार 22 दिसंबर तक ही अपने सभी काम निपटा लें. जनता को एटीएम से जरुरी कैश निकाल कर रखने की भी सलाह दी गई है. बैंक अगले तीन दिन 23, 24 और 25 दिसंबर को बंद रहेंगे. बता दें कि 23 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार है, 24 दिसंबर को रविवार तथा 25 दिसंबर को क्रिसमस होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. बैंक अब सीधे मंगलवार 26 दिसंबर को ही खुलेंगे.

बैंकों के इस तरह तीन दिन बंद होने से कैश का संकट भी हो सकता है. हालांकि बैंक प्रबंधकों ने दावा किया है कि बंद के दौरान एटीएम सेवा को बहाल रखने के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए एक टीम बनायी गयी है, जो अवकाश के दौरान एटीएम में कैश अपलोड करायेंगे. लेकिन फिलहाल जो एटीएम की स्थिति है उसे देखते हुए लगता है कि बंद के दौरान एटीएम सेवा पूरी तरह प्रभावित रहने की संभावना है.



मालूम हो कि गुरुवार को भी राजधानी पटना में एटीएम सेवा की स्थिति चरमराई हुई ही रही है. कैश की कमी के कारण गुरुवार को सार्वजनिक ओर निजी बैंक की एटीएम सेवा पूरी तरह प्रभावित रही. इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. कैश के लिए लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम का चक्कर काटते देखे गये. वहीं बैंक अधिकारी एटीएम को अपलोड करने में जुटे रहे लेकिन पर्याप्त कैश नहीं मिलने के कारण लाचार दिखे. बताया जा रहा है कि शहर के आसपास की 100 से अधिक एटीएम पूरी तरह डाउन रहीं.

एटीएम सेवा में सबसे बुरा हाल पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक SBI का रहा. मिली जानकारी के अनुसार SBI की 70 से अधिक एटीएम पूरी तरह बंद रहीं. बैंक की मानें तो एटीएम की संख्या के मुताबिक कैश काफी कम ही मिल पा रहा है.

गौरतलब है कि बीते हफ्ते भी बिहार में कैश की किल्लत काफी देखी गई थी. ऐसा शनिवार और रविवार को रिजर्व बैंक के बंद रहने से बैंकों को कैश की सप्लाई नहीं होने की वजह से हुआ था. सोमवार को RBI से कैश मिलने के बाद ही मंगलवार तक बैंकों के साथ ही एटीएम सेवा में बेहतरी हुई थी.

जुलाई 2015 के बाद नियुक्त शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, मैट्रिक-इंटर फेल भी करें ग्रेजुएशन