सावधान… बिहार में आ रहा है ‘गुलाब’, मौसम विभाग ने कर दिया है 11 जिलों को अलर्ट, जानिए कैसा होगा असर

लाइव सिटीज, पटना : बिहार में ‘यास’ के बाद अब ‘गुलाब’ आने वाला है. मौसम विभाग ने इस तूफान के बारे में जानकारी दी है और यह भी कहा है कि सूबे के 11 जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा. हालांकि इसका असर झारखंड की तरह बिहार में भी आंशिक रहेगा. यह तूफान आंध प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में टकराएगा.

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव में बदल गया है. यह चक्रवाती हवा के रूप में एक्टिव हो गया है. इसे ‘गुलाब’ नाम दिया गया है. यह तूफान ओडिशा होते हुए आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, 48 घंटे के अंदर तूफान के आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराने का अनुमान है. इसका असर देश के कई हिस्सों में देखने को मिलेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में तूफान के टकराने के बाद 70 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. इसकी वजह से ओडिशा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत उससे सटे इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद है. इसका असर बिहार व झारखंड में भी दिखेगा. लेकिन आंशिक स्तर पर. बिहार के 11 जिलों में इसका असर दिखेगा. गुलाब की वजह से पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सारण, पटना, गया, बक्सर सहित 11 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है.