Bihar Board 12th Result: आज दोपहर 3 बजे जारी होगा इंटर का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बीहार बोर्ड के इंटरमीडिएट वर्षिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट आज 3 बजे जारी किया जाएगा. रिजल्ट बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के द्वारा जारी किया जाएगा. इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर मौजूद रहेंगे.

रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, जिसके लिए छात्र biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट जांच करने के लिए छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर सबमिट करेंगे, जिसके बाद स्क्रीन पर रिजल्ट उपलब्ध हो जाएगा. छात्र इसे पीडीएफ में भी डाउनलोड कर सकते हैं

बता दें कि इंटरमीडिएट की आर्ट्स कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम की परीक्षाएं प्रदेशभर में 1 फरवरी से 14 फरवरी तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में प्रदेश भर से कुल 13.46 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे. परीक्षा रिजल्ट को लेकर के सोमवार को बिहार बोर्ड द्वारा लगभग 100 टॉपर परीक्षार्थियों को बुलाकर उनका वेरीफिकेशन कराया गया था और उनका आइक्यू टेस्ट करने के साथ-साथ हैंडराइटिंग मिलान कराई गई थी.

मोतिहारी के 25 परीक्षा केंद्रों की मैथमेटिक्स की परीक्षा रद्द हो गई थी, जिनका रिएग्जामिनेशन 23 मार्च को होगा. वहीं, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन मोतिहारी जिला में गणित विषय की परीक्षा के दौरान प्रथम पाली में आयोजित की गई परीक्षा रद्द कर दी है. कुल 25 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद्द की गई है, जिसमें परीक्षा केंद्र संख्या 5501 से 5525 तक शामिल हैं. इन

25 केंद्रों पर सम्मिलित परीक्षार्थी गणित विषय की पुनः परीक्षा 24 मार्च गुरुवार के दिन इन्हीं परीक्षा केंद्रों पर देंगे. बिहार बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस परीक्षा में कोई परीक्षार्थी नहीं शामिल होते हैं तो उन्हें परीक्षा में अनुपस्थित मानते हुए फेल कर दिया जाएगा. इसके लिए परीक्षार्थी और उनके अभिभावक जिम्मेवार होंगे.