बिहार बोर्ड : OFSS से स्नातक नामांकन की डेट बढ़ी, ऑनलाइन फी पेमेंट का समय भी

BSEB-3
फाइल फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने स्नातक नामांकन के लिए अप्लाई करने की तारीख बढ़ा दी है. बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने आज शनिवार 30 जून को इसकी जानकारी दी है. आज शनिवार को स्नातक में नामांकन के लिए Online Facilitation System for Students (OFSS) software के माध्यम से अप्लाई करने की आखिरी तारीख थी. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से बिहार के 10 यूनिवर्सिटीज के सभी कॉलेजों में स्नातक में नामांकन होना है. बोर्ड ने आज आखिरी दिन अप्लाई करने की तारीख बढ़ाते हुए इसे 3 जुलाई, 2018 तक कर दिया है.

बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस क्रम में ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को भी 4 जुलाई, 2018 तक बढ़ा दिया गया है. बोर्ड ने साफ़ कर दिया है कि 4 जुलाई, 2018 को मात्र ऑनलाइन शुल्क जमा किया जाएगा, जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 3 जुलाई तक ही विस्तारित की गई है.

आनंद किशोर के काम से खुश है बिहार सरकार, शिक्षा मंत्री ने कहा- नहीं हटाये जाएंगे

VIDEO : गोपालगंज के सवालों पर आनंद किशोर की सफाई – BSEB और बिहार को कर रहे बदनाम

मिली जानकारी के अनुसार OFSS software के माध्यम से आज 30.06.2018 की शाम 7:00 बजे तक करीब 4 लाख से भी अधिक ऑनलाइन आवेदन भरे जा चुके हैं. बोर्ड ने बताया है कि सामान्य आवेदन पत्र भरने से सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिए हेल्प सेंटर नम्बर 0612-2230009 पर किसी भी कार्यदिवस में सुबह 10:00 बजे से शाम 05:00 बजे के बीच सम्पर्क किया जा सकता है. यह 30 लाइन का कॉल सेंटर है, जिसपर एक साथ 30 कॉल अटेंड करने की व्यवस्था है.

बता दें कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से बिहार के 10 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन होना है. इनमें शामिल हैं – ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा; पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया; भूपेंद्र नारायण मण्डल विश्वविद्यालय, मधेपुरा; वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा; बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर; मगध विश्वविद्यालय, गया; जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा; मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर; पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना एवं तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर.

इन 10 यूनिवर्सिटीज में नामांकन के लिए आवेदन विभिन्न माध्यम से किये जा रहे हैं –

  • OFSS व्यवस्था के अंतर्गत राज्य के 2,800 चयनित सहज वसुधा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, जिसकी सूची वेबसाइट www.ofssbihar.in पर उपलब्ध है.
  • District Registration cum Counselling Centre से भी आवेदन करने की प्रक्रिया की जा सकती है.
  • विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन अपने घर या किसी अन्य जगह से इंटरनेट की सुविधा से युक्त कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं.
  • विद्यार्थी किसी भी Cyber Cafe में जाकर स्वयं भी OFSS के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*