इंटर परीक्षा 2019 : बिहार बोर्ड ने 14 फ़रवरी की NRB और MB के एग्जाम डेट में किया बदलाव

anand-kishore
आनंद किशोर, चेयरमैन बिहार बोर्ड (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटरमीडिएट परीक्षा – 2019 के कार्यक्रम में संशोधन किया है. गुरुवार 14 फरवरी को होने वाली परीक्षा के विषय में संशोधन किया गया है. 14 फरवरी को प्रथम पाली में विज्ञान और वाणिज्य के विद्यार्थियों के लिए NRB और MB विषय की परीक्षा होनी थी. अब समिति ने NRB और MB विषयों की परीक्षा एक साथ लेने के बजाय अलग-अलग पालियों में लेने का निर्णय लिया है. इस संबंध में परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने मंगलवार को जानकारी दी है.

आनंद किशोर ने बताया है कि 14 फरवरी को प्रथम पाली में ली जाने वाली मातृभाषा (MB) विषय की परीक्षा अब 16 फरवरी को द्वितीय पाली में लिए जाने का निर्णय किया है. इसका मतलब यह है कि 14 फरवरी को प्रथम पाली में सिर्फ NRB विषय की परीक्षा ली जाएगी.

इस संबंध में बोर्ड का कहना है कि इन दोनों विषय अलग-अलग हैं. दोनों के लिए 50-50 पूर्णांक निर्धारित हैं तथा उनके लिए अलग-अलग प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट दी जाती है. दोनों विषयों के कोड भी अलग-अलग हैं. ऐसी परिस्थिति में यह संभावना हो सकती है कि कोई परीक्षार्थी दोनों विषयों की उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट एक साथ दिए जाने पर भूलवश NRB में MB अथवा MB में NRB का उत्तर लिख सकते हैं. इससे उनका रिजल्ट प्रभावित हो सकता है. अतः छात्र हित में निर्णय लिया गया है कि दोनों विषयों की परीक्षा अलग-अलग पाली में ली जाए.

बोर्ड द्वारा मिली जानकारी के अनुसार दोनों विषयों की परीक्षा के लिए 15 मिनट का कूल ऑफ पीरियड दिया जाएगा. यह प्रथम पाली के लिए सुबह 9:30 से 9:45 तक तथा द्वितीय पाली में दोपहर 1:45 से 2:00 बजे तक रहेगा. दोनों विषयों की परीक्षा 1 घंटे 30 मिनट की होगी.

बिहार बोर्ड इस संबंध में बुधवार 13 फरवरी को जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी करेगा, जिसे आगे सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों को उपलब्ध कराया जाएगा. इस संबंध में सभी कोषागार या बैंक (जहां प्रश्न-पत्र रखे गए हैं), स्टैटिक दंडाधिकारी, केंद्र अधीक्षकों के लिए भी जरूरी निर्देश जारी किए हैं.

About Anjani Pandey 863 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*