बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के आवेदन की डेट बढ़ायी, अब इस तारीख तक करें अप्लाई

bihar-examination-board

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक पास विद्यार्थियों के लिए बड़ी राहत दी है. इंटर में नामांकन के आवदेन के लिए तीन दिन का समय बढ़ा दिया है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इंटर में नामांकन के लिए अप्लाई करने की तारीख अब 12 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है. बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर की ओर से सोमवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की गयी है. फॉर्म भरने की डेट बढ़ाए जाने के बाद से छात्रों व उनके अभिभावकों को काफी राहत मिली है.

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड ने इस बार स्नातक की तरह इंटरमीडिएट में भी आॅनलाइन अप्लाई करने का प्रावधान लागू किया है. इसके तहत इंटर में नामांकन के लिए Online Facilitation System for Students (OFSS) software के माध्यम से स्टूडेंट्स को अप्लाई करना है. इसमें कट आॅफ जारी किये जाने के बाद इंटरस्तरीय स्कूलों में अप्लाई करनेवाले मैट्रिक पास अभ्यर्थियों का नाामांकन हो सकेगा. इसके लिए बिहार बोर्ड ने 30 जून से 9 जुलाई की डेट निर्धारित की थी. लेकिन डेट बढ़ाए जाने के बाद अब स्टूडेट्स 12 जुलाई तक इंटर में नामांकन के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

इधर बताया जाता है कि अब तक पूरे बिहार से लगभग साढ़े 8 लाख अभ्यर्थियों ने इंटर में नामांकन के लिए अप्लाई किया है. लेकिन अंतिम दिन सोमवार को आवेदकों की इतनी भीड़ हो गयी कि बिहार बोर्ड की साइट काम करना बंद कर दिया. इसके बाद सोमवार को बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के अप्लाई की डेट बढ़ा दी है.

बिहार बोर्ड के अनुसार आवेदन पत्र भरने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिए हेल्प सेंटर नंबर 0612-2230009 भी जारी किसा गया है. इस नंबर पर किसी भी कार्यदिवस में सुबह 10:00 बजे से शाम 05:00 बजे के बीच सम्पर्क किया जा सकता है. यह 30 लाइन का कॉल सेंटर है, जिस पर एक साथ 30 कॉल अटेंड करने की व्यवस्था है.