आनंद किशोर ने कह दिया – BSEB इस दिन करेगा इंटर-मैट्रिक एग्जाम 2019 के डेट्स की घोषणा

BSEB-ANAND-KISHOR
फाइल फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित इंटर – 2019 परीक्षा फ़रवरी माह में होगी. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा की तारीख की घोषणा आगामी 16 नवंबर को करेगा. 16 नवंबर को ही मैट्रिक परीक्षा – 2019 के तारीखों की भी घोषणा की जाएगी. बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने आज सोमवार 5 नवंबर को इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन जनवरी माह में होना है. इसके लिए भी तारीख की घोषणा 16 नवंबर को कर दी जाएगी.

संभावना है कि आगामी साल 2019 में इंटर परीक्षा के कुछ दिनों के अंदर ही मैट्रिक परीक्षा का आयोजन भी करा लिया जाएगा. वजह आगे अप्रैल माह में देश भर में होनेवाले लोकसभा चुनाव हैं. सामान्य तौर पर मैट्रिक की परीक्षा मार्च के अंतिम माह में आयोजित की जाती है.

बिहार बोर्ड द्वारा यह भी बताया गया है कि इस बार इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन होम सेंटर पर ही किया जाना है. इसके लिए भी विशेष व्यवस्था की जाएगी. प्रैक्टिकल के लिए उस स्कूल के संबंधित विषय के शिक्षक इंटरनल तथा दूसरे स्कूल के संबंधित विषय के शिक्षक एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे.

डीएलएड का संभावित रिजल्ट दिसंबर में

आनंद किशोर ने बताया कि बिहार के सभी ट्रेनिंग कॉलेजों के डीएलएड कोर्स के सेशन 2014-16, 2015-17 और 2016-18 के एग्जाम का रिजल्ट दिसंबर महीने के अंतिम हफ्ते में प्रकाशित किया जाएगा. यह एग्जाम पटना के कुल 35 एग्जाम सेंटर पर अक्टूबर माह के आखिरी हफ्ते में आयोजित कराया गया था. इसमें 16,742 कैंडिडेट्स ने भाग लिया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*