इंटर-मैट्रिक के सेंटअप एग्जाम को लेकर बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, नहीं देना होगा कोई शुल्क

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक के सेंटअप एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला लिया है. मैट्रिक और इंटर परीक्षा के पूर्व विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर होने वाले सेंटअप/ जांच परीक्षा के लिए शुल्क नहीं  ली जाएगी. इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव ने सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भी लिखा है.

आपको बता दें कि यह निर्णय बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने लिया है. जिससे छात्र और शिक्षक बेहद खुश हैं. इस निर्णय से छात्रों के गुणवत्ता के साथ साथ कई तरह के लाभ भी होंगे.



बिहार बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि सेंट अप/ जांच परीक्षा के प्रश्न पत्रों का विषय वार निर्धारण समिति के स्तर पर किया जाएगा, तथा इसकी आपूर्ति भी बिहार बोर्ड द्वारा संबंधित सभी स्कूलों में निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. इसका भार बिहार बोर्ड द्वारा लिया गया है, इसके लिए किसी भी छात्रों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

इन परीक्षाओं की गुणवत्ता उच्च कोटि की हो एवं इसमें उत्तीर्ण परीक्षार्थी वास्तविक रूप में समिति द्वारा आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक परीक्षा में सम्मिलित होने के मापदंड पर खरा उतर सके, इसके लिए इसे उत्कृष्ट और पारदर्शी बनाने की जरुरत है.