ध्यान दें : प्लास्टिक बैग-पॉलिथीन में सब्जी लेने गए तो 500 रुपया तक फाइन देना होगा

polythene-ban
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज, देवांशु प्रभात : बिहार कैबिनेट की बैठक में पॉलिथीन के उत्पादन, बिक्री और इस्तेमाल पर बैन को मंजूरी दे दी है. यानी अब राज्य सरकार की तरफ से अधिसुचना जारी किया जाएगा. उसके बाद से पॉलिथीन पर बैन लग जाएगा. वहीं कैबिनेट सचिव संजय कुमार ने मीडिया को बताया कि मोटाई और आकार का विचार किए बिना प्लास्टिक कैरी बैगों का उत्पादन किया जाएगा तो पहली बार 2 हजार, दूसरी बार में 3 हजार रुपये का फाइन है. और अगर बार-बार करने पर 5 हजार रूपये का फाइन है.

कुमार ने कहा कि यदि कोई प्लास्टिक बैग का प्रयोग करता है या व्यवसायिक तौर पर यूज करते हैं, तो पहली बार में 15 सौ रुपये, दूसरे बार में 2.5 हजार रुपये और यदि उसके बाद भी पकड़े जाते हैं तो प्रति बार के हिसाब 35 सौ रुपये फाइन लगेगा.

बिहार कैबिनेट ने 45 एजेंडों पर लगाई मुहर, प्लास्टिक पर लगाया पूर्णत: बैन

अगर कोई घेरलू तौर पर प्लास्टिक का इस्तेमाल करता है. यानी मान लीजिए अगर कोई सब्जी खरीदने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल करता है, तो पहली बार 100 रूपये, दूसरी बार 200 रूपये और उसके बाद 500 रुपये का फाइन लगेगा. और यदि प्लास्टिक को खुले में हम चलाते हैं तो उसके लिए पहली बार 2 हजार, दूसरी बार 3 हजार और उसके बाद 5 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.

यदि सार्वजनिक स्थान, पार्क, नाला वहां पर प्लास्टिक फेंकने पर पहली बार 1 हजार रुपये, दूसरी बार में 15 सौ और उसके बाद 2 हजार का जुर्माना है. इससे पटना को प्लास्टिक मुक्त करने में मददगार होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*