बिहार कैबिनेट ने 45 एजेंडों पर लगाई मुहर, प्लास्टिक पर लगाया पूर्णत: बैन

BIHAR-CABINET12
BIHAR-CABINET

पटना. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में आज सरकार ने 45 एजेंडों का हरी झंडी दे दी. आज के कैबिनेट में कई सारे अहम फैसले लिए गए. इस दौरान बिहार में पलास्टिक को बैन करने का महत्पूर्ण फैसला भी लिया गया है. इसके अलावा कैबिनेट की ओर पटना मेट्रो के लिए 17 हजार 887 करोड़ रुपये की स्वीकृत किया गया.

सूबे के सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में 45 एजेंडों पर सरकार ने मुहर लगाते हुए जनता को कई सौगाते दी हैं. सरकार ने आज की बैठक में पेट्रोल और डीजल के दामो से त्रस्त जनता को राहत देते हुए इसपर लगने वाले वैट में कटौती का फैसला लिया है.  वही पटना मेट्रो को लेकर कैबिनेट ने 17 हजार 887 करोड़ रुपये की मंजूरी देते हुए इसके दूसरे फेज के काम को शुरू करने की भी मंजूरी दे दी है.

किसानो के हक में लिए गए अहम फैसले

किसानो के हक में फैसला लेते हुए कैबिनेट ने गुणवक्ता वाली बीजों को किसानों तक पहुचाने के लिए 70 हजार करोड़ की राशि मंजूर की है. वहीं खाद सुरक्षा को लेकर कैबिनेट ने 189 करोड़ की राशि मंजूर की है. वही सरकार ने इस बैठक में बागवानी के विकास को ध्यान में रखते हुए इसके लिए 21.41 करोड़ की राशि स्वीकृत किया है. इसके अलावा कैबिनेट ने खरीफ सीजन के लिए अपातकालिन स्थिति में फसल की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान को 3 सिंचाई से बढ़ाकर 5 सिंचाई तक कर दिया है. वही रबी सीजन में गेहूं के लिए 3 से बढ़ाकर 4, मक्के के लिए 2 सिंचाई से इसे 3 सिंचाई अनुदान तक बढ़ा दिया गया हैं. इसके लिए सरकार ने 17500.00 रुपये की स्वीकृति दी है. कैबिनेट ने बिहार कृषि विश्वविद्यालय और अन्य कृषि महाविधालय के वेतनमान को लेकर 51 करोड़ 68 हजार की राशि को मंजूरी दी है.

पलास्टिक पर लगा पूर्णतः बैंन – कैबिनेट ने आज पलासिटक कैरी बैग को लेकर भी अहम फैसला लिया है. बिहार के पर्यावरण के लिए अभिशाप बन चुके पलास्टिक को कैबिनेट ने पूर्णतः बैन करने का फैसला लिया है. कैबिनेट ने अपने फैसले में नगर निगम, नगर पंचायत और नगर परिषद की परसीमा में पलास्टिक के भंडारण, इसके अयात, विनिर्माण ओर भंडारण पर पूर्णतः रोक लगा दी है.

मेट्रो को लेकर बड़ा फैसला- कैबिनेट ने पटना मेंट्रो को लेकर भी आज अहम फैसला लिया है. अपने फैसले में कबिनेट ने पटना मेंट्रो को लेकर 17हजार 887 करोड़ की राशि को मजूर किया है. साथ ही बिहार सरकार ने पटना मेंट्रो के लिए एसपीवी द्वारा अनुमानित इस राशि के लिए डीपीआर, कम्प्रीहेसिभ और एलटरनेटिव एनालिसिस के साथ केन्द्र को भेजने के लिए भी मंजूरी दे दी है.

अन्य फैसले

-बिहार चिकित्सा सेवा संस्थान और एवं व्यक्ति सुरक्षा नियमावली 2018 को मंजूरी.

-प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योंजना के तहत विभिन्न मेंडिकल काॅलेजो के निर्माण के लिए 2 सौ 60 करोड़ की राशि आवंटित.

-बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग में वाहनों के चालन के लिए चालक सिपाही के 7 पदों की स्वीकृति

-मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत साल 2018-19 में पास प्रति छात्राओं को 10 हजार रुपये देने के लिए 2 अरब 49 करोड़ 85 लाख 60 हजार रुपये की स्वीकृति

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*