बिहार कैबिनेट ने भी दे दी मंजूरी, सूबे में लागू हो गया सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण

नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक आज शुक्रवार को पटना में हुई है. इस बैठक में कुल 58 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला लिए गया है कि बिहार में भी अब सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू होगा. इस प्रस्ताव को बिहार कैबिनेट ने आज हरी झंडी दे दी है. इससे पहले केंद्र सरकार ने सवर्ण आरक्षण बिल को अपनी मंजूरी दे दी थी. इसके बाद से ही बिहार में भी इसे जल्द लागू किये जाने की मांग हो रही थी.

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 22 जनवरी को 1,अणे मार्ग में राज्य सरकार की नौकरियों एवं शैक्षणिक संस्थानों में गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण का प्रावधान लागू करने के संदर्भ में उच्चस्तरीय विमर्श किया था. इस विमर्श में मुख्य सचिव दीपक कुमार मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा उपस्थित रहे.

विमर्श के क्रम में महाधिवक्ता ललित से कानूनी परामर्श के पश्चात यह निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार की नौकरियों एवं शैक्षणिक संस्थानों में गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण दिया जायगा. आरक्षण का प्रावधान लागू करने के लिए अलग से अधिनियम बनाना आवश्यक है.

नीतीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि जल्द ही बिहार में भी सवर्ण आरक्षण लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसे लागू करने के लिए राज्य सरकार पहले इसके कानूनी पहलू को देखेगी फिर इसे लागू करेगी. इसपर जल्द ही फैसला लिया जाएगा? इसके साथ ही सीएम ने कहा कि केंद्र में भी अतिपिछड़ों के लिए अलग से आरक्षण होना चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*