लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के लिए हुए संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा घोषित परिणाम के मुताबिक 50072 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. अब इन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होना है.

दरअसल अप्रैल- मई में मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी. पीटी रिजल्ट के लिए जो कटऑफ जारी किया गया है, उसके मुताबिक सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए 132.2 अंक और 61.1% सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 88 अंक और 44% कटा हुआ है.

अभ्यर्थी बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. दारोगा पीटी एग्जाम में आर्थिक रूप से गरीब सवर्ण पुरुष अभ्यर्थियों के लिए कटऑफ 117.6 नंबर यानी 58.8 फ़ीसदी महिलाओं के लिए 60 अंक यानी 30 फ़ीसदी गया है. BC पुरुषों के लिए 125.2 अंक यानी 62.6, BC केटेगरी की महिलाओं के लिए 72.6 यानी 36.3 फीसदी गया है.

आयोग ने सोमवार को इसका परिणाम घोषित कर दिया है. पद के मुकाबले करीब 20 गुना अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए किया गया है. मुख्य परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. मुख्य परीक्षा के आधार पर पद के मुकाबले 6 गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा.