Good News : डॉ. बंका ने कर दी शुरुआत, प्राइवेट अस्पताल में हुआ पहला कोर्निया ट्रांसप्लांट

banka
डॉ. सुधांशु बंका

पटना : बिहार के प्राइवेट अस्पतालों में भी अब आंख के कोर्निया ट्रांसप्लांट (Keratoplasty) का काम शुरू हो गया है. बिहार में पहली बार कोर्निया ट्रांसप्लांट को डॉ. मंगतू राम के ‘बिलास नेत्रालय’ में अंजाम दिया गया है. इस ऑपरेशन को पहली बार आज बंका आई हॉस्पिटल एंड डेंटल केयर सेण्टर के कोर्निया स्पेशलिस्ट डॉ. सुधांशु बंका, MS ने किया है.

डॉ. बंका ने इस ऑपरेशन के बारे में बताया है कि बिहार के प्राइवेट हॉस्पिटल में इस तरह का यह पहला ऑपरेशन है. इसे पहली बार 27 दिसंबर को 11 वर्षीय एक बच्चे पर किया गया. इसके बाद अगले ही दिन 28 दिसंबर को बिलास नेत्रालय में एक 25 वर्षीय युवक की Keratoplasty की गई. इस ट्रांसप्लांट के लिए कोर्निया दिल्ली के ‘श्रॉफ आई चैरिटी हॉस्पिटल’ ने दिया था जिसे हवाई मार्ग से पटना लाया गया था.



मालूम हो कि डॉ. सुधांशु बंका को कोर्निया ट्रांसप्लांट (Keratoplasty) का काफी अनुभव है. वे नेत्रदान-महादान में विश्वास रखने वाले डॉक्टर हैं और इसके लिए लोगों को हमेशा प्रोत्साहित भी करते रहते हैं.

सरकारी अस्पताल में होता है कोर्निया ट्रांसप्लांट

इससे पहले पटना के आईजीआईएमएस में साल२०१४ में कोर्निया ट्रांसप्लांट की शुरुआत हुई थी. अक्टूबर माह में दीपावली की पूर्व संध्या पर आईजीआईएमएस के डॉक्टरों ने बेगूसराय के एक व्यक्ति का कॉर्निया प्रत्यारोपण किया था.