पटना मेट्रो पर एक कदम बढ़ी बिहार सरकार, तय हो गया एलाइनमेंट

patna-metro-corridors
फोटो : साभार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार के लोग साल 2024 से मेट्रो का आनंद ले सकेंगे. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने आज कहा है कि सब कुछ ठीक रहा तो पटना में 2024 से मेट्रो रेल का परिचालन शुरू हो जाएगा. नगर विकास विभाग द्वारा मुख्य सचिव को मेट्रो को लेकर हुई प्रगति के बारे में दिए प्रेजेंटेशन में बताया गया कि पटना के लिए मोनो रेल से बेहतर मेट्रो रेल होगा. यह निर्णय होने के साथ ही पूरी रिपोर्ट लोक वित्त समिति को सौंपने का निर्णय लिया गया.

मीटिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए दीपक कुमार ने कहा कि पटना मेट्रो का डीपीआर बनकर तैयार हो गया है. इस वित्तीय वर्ष के अंत तक मेट्रो परियोजना का काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि 2024 तक पटना के दो रूट पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे. पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 16.94 किलोमीटर का होगा. वहीं दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा.

patna-metro12
प्रतीकात्मक फोटो

पहला कॉरिडोर इस रूट में शगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, राजा बाजार, पटना जू, विकास भवन, हाईकोर्ट, पटना स्टेशन, मीठापुर आदि मेट्रो स्टेशन होंगे.

दूसरा कॉरिडोर इस रूट में पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, राजेंद्र नगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, कुम्हरार, गांधी सेतु, आईएसबीटी आदि मेट्रो स्टेशन होंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*