विवि के कुलपतियों के साथ गवर्नर ने की मीटिंग, शैक्षणिक कैलेंडर लागू करने का दिए निर्देश

राज्यपाल लालजी टंडन (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : शिक्षा में सुधार को लेकर गुरुवार को राजभवन में बैठक हुई. राज्यपाल लालजी टंडन ने इस बैठक की अध्यक्षता की. इस मीटिंग में सभी विवि के कुलपति मौजूद थे. राज्यपाल ने शिक्षा में सुधार को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए. उन्होंने सभी विवि को शैक्षणिक कैलेंडर लागू करने का निर्देश दिया.

आज पटना के राजभवन में सभी यूनिवर्सिटी कुलपतियों के साथ राज्यपाल ने मीटिंग की. इस बैठक में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा भी मौजूद थे. राज्यपाल लालजी टंडन में सभी विवि के कुलपतियों को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रों की सुविधा के लिए सभी विवि शैक्षणिक कैलेंडर लागू करें.

राज्यपाल ने कहा कि विविद्यालयों में शैक्षणिक कैलेंडर सख्ती से लागू किया जाये. वर्ग में शिक्षक एवं छात्रों की उपस्थिति बढ़े. बिहार के विद्यार्थियों को दूसरे राज्य के विविद्यालयों में नहीं जाना पड़े. यहां के छात्र काफी प्रतिभावान होते हैं बस उन्हें सही दिशा देने की आवश्यकता है.

विश्वविद्यालय साल भर का शैक्षणिक कैलेंडर जारी करेगा. सत्र को समय से शुरू करने के लिए शैक्षणिक कैलेंडर तैयार किया जाएगा. इसमें प्रवेश परीक्षा के लिए फॉर्म मिलने, फॉर्म जमा करने, परीक्षाओं की तिथियां, काउंसलिंग, नामांकन वापस करने और सत्र शुरू से लेकर दीक्षांत समारोह तक की जानाकारी होगी.

ये भी पढ़ें : बिहार गवर्नर ने नीतीश सरकार को दिया निर्देश – B.Ed कॉलेजों की मान्यता जल्द करें रद्द

ये भी पढ़ें : मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2020 की तिथि घोषित, जानिए कब से होगा एग्जाम

बता दें की बिहार में 136 बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द हो सकती है. यह बात तय मानी जा रही है. इस मामले में राज्यपाल ने प्रदेश सरकार को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. 11 जून को राज्‍यपाल ने नीतीश सरकार को इन सभी 136 बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द करने को कहा है. इसके साथ ही ये साफ दिख रहा है कि राज्य में एनसीटीई के मानक पर खरा नहीं उतरने वाले कॉलेजों पर कार्रवाई होगी.

About परमबीर सिंह 2023 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*