आज से शुरू हुआ 350 वें प्रकाश पर्व का ‘शुकराना समारोह’

पटना : गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह आज से विधिवत शुरू हो गया है. इस दौरान देश-विदेश से हजारों सिख श्रद्धालु पटना पहुंच चुके हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी शुक्रवार को इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पटना पहुंचे थे. उन्होंने पटना साहिब पहुंचकर श्रीहरमंदिर जी में मत्था भी टेका. इससे पहले शुक्रवार शाम को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में ‘शुकराना समारोह’ का उद्घाटन किया था. इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया.

गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह को लेकर पटना शहर और आस-पास के क्षेत्र के प्रमुख गुरुद्वारों तख्त श्री हरमंदिर जी साहिब, बाल लीला गुरुद्वारा, गुरु का बाग, कंगन घाट गुरुद्वारा, गाय घाट गुरुद्वारा, हांडी साहिब गुरुद्वारा जैसी जगहों पर उत्सव का माहौल है. सभी गुरुद्वारों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. बाहर से आए सिख श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है.



बाईपास थाना के पास बने टेंट सिटी में 35,000 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है. गंगा नदी के किनारे कंगन घाट पर भी सिख श्रद्धालुओं के ठहरने के अतिरिक्त लंगरों और ‘गदका खेल’ की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा निजी स्थलों, विद्यालयों में भी ठहरने की व्यवस्था की गई है. शुकराना समारोह में शरीक होने पटना पहुंचने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए लंगर की भी व्यवस्था की गई है.

पटना में टेंट सिटी से चोरी हो रहे हैं बर्तन, खाने के बाद लेकर भाग जाते हैं लोग !

बाईपास टेंट सिटी में तीन लंगर एवं कंगन घाट पर निर्मित टेंट सिटी में दो लंगर, बाल लीला गुरुद्वारा की ओर से निर्मित टेंट सिटी में गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से लंगर की व्यवस्था की गई है. यह समारोह 25 दिसंबर तक चलेगा. सिखों के 10वें गुरु गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती प्रकाश पर्व की शुरुआत इसी साल जनवरी के पहले सप्ताह में हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया था.