पटनाइट्स को होगी कैश की भारी किल्लत, 2-3 को बैंकों में छुट्टी, 4-5 को RBI में हड़ताल

कैश किल्लत, कैश संकट, बैंक, बैंक छुट्टी, बैंक हड़ताल, आरबीआई हड़ताल, bihar, BANK , bank close, bank strike, rbi

लाइव सिटीज डेस्क : अगले महीने सितंबर के शुरुआती दिनों में ही आम लोगों को कैश की भारी किल्लत हो सकती है. बैंकों में छुट्टी और हड़ताल की वजह से अगले माह के शुरुआत में ही लोगों को कैश की समस्या से जूझना पड़ेगा. चूंकि त्योहारी सीजन है तो यह समस्या और बढ़ सकती है. जिन लोगों को भी कैश की जरुरत है वह अभी निकाल लें और बैंकों के जरुरी काम भी अभी एक दो दिन में निबटा लें.

चार दिन कैश का संकट रहेगा

बता दें कि दो दिन यानी दो सितंबर को रविवार और तीन सितंबर यानी सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण सार्वजनिक और निजी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद चार और पांच सितंबर को रिजर्व बैंक के अधिकारी और कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहेंगे. इससे कैश सप्लाई नहीं होगी. दो दिन सार्वजनिक अवकाश व दो दिन हड़ताल के कारण चार दिन कैश का संकट रहने की आशंका है.

असर एटीएम के कैश पर भी पड़ेगा

इस बंद का असर एटीएम के कैश पर भी पड़ेगा. अधिकारियों का कहना है कि दो दिन बाद बैंक खुलने से बैकलॉग भी रहेगा. इसलिए लेन-देन के अलावा चेक क्लीयरेंस आदि बैंकिंग काम में देरी हो सकती है. त्यौहार की वजह से लोगों को कैश की जरुरत भी ज्यादा होगी. इससे भी एटीएम पर बोझ बढ़ेगा.

वहीं रिजर्व बैंक कर्मचारियों की हड़ताल से रिजर्व बैंक से बैंकों को होने वाली करेंसी की सप्लाई व किसी भी तरह का भुगतान नहीं होगा. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी एटीएम से पैसे निकालने वालों को आयेगी, क्योंकि एटीएम को अपलोड मंगलवार को दोपहर एक बजे के बाद ही किया जा सकेगा. हालांकि दावा है कि हड़ताल का आम लोगों पर कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : Jio और SBI मिलकर शुरुआत करने वाले हैं डिजिटल बैंकिंग की, जानें क्या-क्या मिलेंगे ऑफर्स

डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर, बैंकर्स चेक से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव, अब करना होगा यह जरूरी काम