बिहार में 30 अप्रैल को खुले रहेंगे सारे बैंक, अफवाहों पर न दें ध्‍यान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, sbi bank, bank, indian bank,

लाइव सिटीज डेस्क : सोशल मीडिया में बुद्ध पूर्णिमा पर बैंकों में अवकाश रहने की खबर कई दिनों से चल रही है. ग्राहकों के बीच इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है. लेकिन आपको बता दें कि सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा पर बिहार के बैंकों में अवकाश नहीं है. 30 अप्रैल को सभी बैंक खुले रहेंगे. वैसे 28 अप्रैल से एक मई के बीच बैंकों में तीन दिन की छुट्टी है. लेकिन 30 अप्रैल को बैंक खुले रहेंगे.

बिहार प्रोविंसियल बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के सचिव संजय तिवारी ने कहा कि बिहार में बुद्ध पूर्णिमा पर बैंकों में अवकाश नहीं है. हालांकि, झारखंड सहित कुछ राज्यों बुद्ध पूर्णिमा पर बैंकों में अवकाश है. वैसे 28 अप्रैल से एक मई के बीच बैंकों में तीन दिन का अवकाश है. 28 अप्रैल को माह का चौथा शनिवार, 29 अप्रैल को रविवार है. इसलिए दो दिन बैंकों में लगातार अवकाश है. 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा पर बैंक खुलेंगे. इसके बाद एक मई को मजदूर दिवस पर फिर अवकाश रहेगा.

कहां-कहां रहेंगे बैंक बंद

इंडियन बैंक असोसिएशन की वेबसाइट पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बैंक छुट्टियों की लिस्ट दी गई है. इसके मुताबिक, 30 अप्रैल सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में बैंकों में छुट्टी है, जबकि अगले दिन 1 मई को मजदूर दिवस (मई दिवस) के अवसर पर आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, तमिलनाडु, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल में महाराष्ट्र (महाराष्ट्र दिन) बैंकों की छुट्टी रहेगी.

सोमवार, मंगलवार को इन राज्यों में बैंकों की छुट्टी

पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र दो ऐसे राज्य हैं, जहां सोमवार और मंगलवार दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे. पश्चिम बंगाल में जहां क्रमशः बुद्ध पूर्णिमा और मई दिवस की छुट्टियां होंगी, वहीं महाराष्ट्र में सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा जबकि मंगलवार को महाराष्ट्र के स्थापना दिवस के अवसर पर छुट्टी होगी.

यहां खुले रहेंगे सोमवार, मंगलवार को बैंक

जिन राज्यों में न बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है और न ही मई दिवस की, उनमें गुजरात, मेघालय, ओडिशा और पंजाब शामिल हैं. यानी, इन चार राज्यों में सोमवार और मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे. इसके अलावा बिहार में बुद्ध पूर्णिमा को बैंक खुलेंगे जबकि मई दिवस को बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! भारत के सबसे बड़े बैंक SBI ने निकालीं 2 हजार पदों पर भर्ती, ये रही पूरी डिटेल