आयुष्मान भारत योजना: आज रांची में पीएम करेंगे शुभारंभ, बिहार के लोगों को मिलेंगे ये फायदे

नरेंद्र मोदी, झारखंड, आयुष्मान भारत, ranchi, Narendra Modi, ayushmaan bharat, नरेंद्र मोदी, झारखंड, आयुष्मान भारत, ranchi, Narendra Modi, ayushmaan bharat, state News, state News in Hindi, Latest state News, state Headlines, राज्य समाचार

लाइव सिटीज डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन’ का शुभारंभ आज होगा. आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी. कुल 50 करोड़ से ज्यादा लोग इसके दायरे में है. इसके तहत लोगों को 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा. इस योजना से न सिर्फ गरीब लोगों को हॉस्पिटल में होने वाले खर्च से मुक्ति मिलेगी, बल्कि उन्हें बेहतर स्वास्थ्य की सुविधाएं भी मिलेंगी.

योजना की शुरुआत होने के बाद 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अगले दो महीने में इसे लागू करने के लिए केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. वहीं, तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब में यह योजना लागू नहीं होगी.

23 सितंबर को रांची में होगा शुभारंभ

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितम्बर को रांची के प्रभात तारा मैदान में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान पीएम झारखंड के कोडरमा और चाईबासा में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे. इन दोनों मेडिकल कॉलेज पर 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा. रांची के साथ ही पीएम कोडरमा, चाईबासा, पलामू के लोगों को भी संबोधित करेंगे.

आयुष्मान भारत योजना में ओपीडी का खर्च शामिल नहीं होगा और सिर्फ भर्ती होने पर ही लाभ मिलेगा. भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का खर्च शामिल होगा. दवा और कंज्यूमेबल जांच सब मुफ्त होगी हालांकि अस्पताल पहुंचने तक का ट्रांसपोर्टेशन शामिल नहीं किया गया है, लेकिन कुछ राज्य ट्रांसपोर्टेशन का खर्च दे रहे हैं. बिहार की बात करें तो यहां इस योजना को लेकर लोगों को खासा फायदा होगा.

लोगों को होने वाले फायदे के बारे में
  • आयुष्मान भारत योजना से बिहार के 1.8 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा.
  • बिहार में 99.58 लाख ग्रामीण और 8.65 लाख शहरी क्षेत्र के परिवार हैं.
  • 2011 जनगणना के आधार पर योजना के लाभार्थियों का चयन किया जायेगा.
  • इस योजना में शामिल हर परिवार पांच लाख तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे.
  • सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में कहीं भी कैशलेस इलाज की व्यवस्था होगी.
  • योजना के क्रियान्वयन के लिए बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति का गठन किया गया है.
  • इस योजना के तहत बिहार में 643 हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे. इसके तहत पहले चरण में 44 सेंटर हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले गए हैं.
  • इस योजना की प्रायोगिक शुरुआत 4 सितंबर को पीएमसीएच में की गई थी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*