बिना सरकार को बताए घर में की पार्टी तो होगा एक्शन, भरिएगा 10 हजार जुर्माना

लाइव सिटीज डेस्कः अपने घर में आप पार्टी की तैयारी कर रहे हैं और उसमें सौ से अधिक लोगों को बुला रहे हैं तो आयोजन के तीन दिन पहले पटना नगर निगम को इसकी सूचना देनी होगी. पार्टी के बाद घर से निकले कूड़े का उचित तरीके से निष्पादन किया जाएगा. यह नियम 1 जनवरी 2018 से लागू हो जाएगा. बगैर सूचना पार्टी करने पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगेगा. पटना नगर निगम (ठोस अपशिष्ट निष्पादन प्रबंधन) विनियमन 2017 के तहत यह प्रावधान किया गया है.

इस बाबत जानकारी गुरुवार को बिहार राज्य आवास बोर्ड सभागार में स्वच्छ भारत अभियान के तहत थोक अपशिष्ट उत्पादक (बल्क वेस्ट जेनरेटर) विषय पर हुई कार्यशाला में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के डॉ. नवीन कुमार ने दी. उन्होंने कहा कि अब बड़ी पार्टियां घर में चुपचाप नहीं कर सकेंगे. पार्टी के बाद सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग छांटकर निगम को देना होगा.



नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने कहा कि कचरा प्रबंधन नियमावली कठोरता से लागू होगी. कूड़ा फैलाने वालों पर जुर्माना लगेगा. इसके लिए गठित टास्क फोर्स को कई अधिकार दिए गए हैं. कार्यक्रम में अपर नगर आयुक्त संजय दूबे, उप नगर आयुक्त विशाल आनंद, कन्सलटेंट अमर आनंद, सिटी मैनेजर, सफाई निरीक्षक, कई होटलों और मैरिज हॉल के संचालक शामिल थे. टेंशन तो है, क्या होगा आपके पैसे का अगर बैंक हो गया दिवालिया, यहां पढ़िए

वहीं नए नियम के तहत ज्यादा कचरा उत्पादकों को नोटिस भेजी गई है. उन्हें विकल्प दिया गया है कि या तो वे अपना कचरा खुद निष्पादित कर लें या फिर निगम को इसके लिए प्रोसेसिंग फीस दें. नगर आयुक्त ने कहा कि उन्हें 15 दिनों में यह बताना होगा कि वे अपने संस्थान के ठोस कचरे का निष्पादन कैसे करेंगे. कचरा से वे खाद तैयार कर सकते हैं. इसके लिए अगर वे मशीन खरीदते हैं तो उन्हें अनुदान भी दिया जाएगा. यही नहीं, गीले व सूखे कचरे के लिए घरों में अगल-अलग रंग के डब्बे निगम मुहैया कराएगा.

इस दौरान अपर नगर आयुक्त संजय दूबे ने कहा कि निगम शहर से निकले 600 टन ठोस कचरा को ढोने में निगम को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. नए अधिनियम के लागू होने के बाद कचरा का सेग्रेशन उत्पादन स्थल पर हो सकेगा. इससे शहर की 50 प्रतिशत समस्या दूर हो जाएगी. ठोस कचरा निष्पादन की समस्या को हल होने से एक जनवरी से शुरू होने वाली देशव्यापी स्वच्छता सर्वेक्षण में भी काफी फायदा होगा.