टेंशन दे रहा है बिहार में मौसम का बदलाव, आधा दिसंबर बीत गया नहीं पड़ी ठंड

बिहार समाचार , मौसम , आंधी , पानी , फसल नुकसान , Bihar Weather , Bihar commonmanissues , Climate , Weather , Thunderstorm , Rain

लाइव सिटीज डेस्क : जिस मौसम में ठंड अपने चरम पर होता है, उस मौसम में सुबह से कड़ी धूप निकल रही है. लोग गर्मी के कपड़ों में देर शाम तक दिखाई दे रहे हैं. मौसम में आये इस बदलाव की पूरे राज्य में चर्चा हो रही है. आखिर ठंड कहां गयी? तापमान इतना अधिक क्यों दर्ज किया जा रहा है? यह चिंता का भी विषय है.

पर्यावरणविद और मौसम विज्ञानी कहते हैं कि मौसम में चेंज तो पहले भी दिखाई देता रहा है लेकिन यह क्लाइमेट चेंज है, जिसमें तापमान लगातार बढ़ता जाता है. पहले देर से ठंड आती थी या बहुत पहले भी उसकी दस्तक दे देती थी लेकिन यह परिवर्तन नॉर्मल नहीं है. पर्यावरणविदों की मानें तो अगर हालात यही रहे तो स्वास्थ्य की समस्याएं तथा फसल पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा.



पिछले पांच दिनों में नार्थ और नॉर्थ इस्ट इंडिया में ऐसा ही मौसम है. गुवाहाटी से लेकर दिल्ली और पटना तक यह ट्रेंड दिखाई दे रहा है. दिल्ली में बारिश भी हुई, लेकिन ठंड नहीं हुई. पटना में यह व्यापक असर है जो बरसों से देखने को नहीं मिली है. तापमान अधिक है, लेकिन खास कर बच्चों और बुजुर्गों को हल्के गर्म कपड़े जरुर पहनना चाहिए, ताकि इस परिवर्तन से आप प्रभावित नहीं हो पाएं.

मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि दिसंबर मध्य की स्थिति में ऐसा मौसम अलार्मिंग है. जम्मू और कश्मीर के साथ हिमाचल प्रदेश में स्नो फॉल भी देर से हुआ है, यह अवस्था क्लाइमेट चेंज की है. नार्थ इंडिया में प्रदूषण भी काफी ज्यादा है इसके कारण यह बदलाव देखा जा रहा है.

इसके अलावा मौसम का ये बदलाव बिहार के लिए भी चिंता की बात है. बिहार में कृषि बेस्ड इकोनॉमी है और हम पानी के लिए मौसम पर निर्भर करते हैं. क्लाइमेट चेंज के कारण हम क्या विकल्प अपनाएं यह भी सोचना होगा, क्योंकि इसके कारण बहुत सी फसल नॉन प्रोडक्टिव हो जायेगी. चाहे मौसम कोई भी हो.

16 दिसंबर तक बढ़ सकती है ठंड

पटना मौसम विभाग के पूर्वानुमान में पंद्रह दिसंबर के बाद न्यूनतम पारा में गिरावट व ठंड बढ़ने की बात कही गयी थी, लेकिन गुरुवार को पछुआ तेज होने के बाद भी बिहार में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में अधिक गिरावट नहीं हुई.

मशरूम उत्पादन का हब बनेगा रोहतास, खुद उपजायेंगे बीज

पटना का न्यूनतम पारा 13.8 एवं अधिकतम पारा 27.9 डिग्री तक गया. इसके अलावा गया का न्यूनतम पारा 13.2 व अधिकतम 27.6 डिग्री, भागलपुर 12.7 व 28.0 डिग्री एवं पूर्णिया 12 व 27.1 डिग्री तक गया. अनुमान है कि 16 दिसंबर से मौसम ठंडा होगा. शुक्रवार से न्यूनतम पारा 0.5 या एक डिग्री तक गिरने की संभावना है.