पटना में CM नीतीश ने किया ‘आयुष्मान भारत योजना’ का शुभारंभ, पीएम मोदी को दी बधाई

ayushman india scheme, ayushman bharat yojna, nitish kumar, health scheme, health facility, pm-jay scheme. आयुष्मान भारत योजना , नीतीश कुमार, स्वास्थ्य सेवा, पटना न्यूज

लाइव सिटीज, पटना: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा. इस योजना से दस करोड़ से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे. इधर पटना में भी राज्यपाल लालजी टंडन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ज्ञान भवन में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया.

आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान

पटना में आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मैं इस योजना के लिये पीएम नरेंद मोदी को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि ‘आयुष्मान भारत योजना’ देश के गरीब परिवार के लोगों के लिए वरदान है. इस योजना से परिवार के सभी सदस्य इलाज करा सकते हैं. नीतीश ने कहा कि किसी जमाने में सरकारी अस्पतालों पर लोगों को भरोसा नहीं था लेकिन धीरे-धीरे स्थिति में सुधार हुआ और लोगों को भरोसा जगा.

5 लाख तक का लाभ मिलेगा

योजना का जिक्र करते हुए नीतीश ने कहा कि इस योजना से प्रत्येक परिवार को एक साल में 5 लाख तक का लाभ मिलेगा. इस योजना के बारे में हमें लोगों को बताना होगा साथ ही आयुष्मान भारत योजना से होने वाले फायदों के बारे में भी हमें लोगों को जानकारी देनी होगी. उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि बिहार को भी इसका फायदा मिलेगा.

बिहार के करोड़ों गरीबों को लाभ होगा

इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना से बिहार के करोड़ों गरीबों को लाभ होगा. सीएम ने कहा कि करोड़ों गरीब पैसे के अभाव में इलाज नहीं करा पाते थे, ये योजना उन लोगों के लिए वरदान की तरह है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय केंद्रीय राज्यमंत्री रामकृपाल यादव और अश्विनी कुमार चौबे मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी की आयुष्मान भारत योजना के बारे में इन बातों को जान लेना आपके लिए जरूरी है

आयुष्मान भारत योजना: आज रांची में पीएम करेंगे शुभारंभ, बिहार के लोगों को मिलेंगे ये फायदे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*