बंद हो रहा गरीब रथ, राजद ने घेरा केंद्र को, पूछा– लालू यादव के बाद गरीबों से भी डर गए क्‍या ?

हर्षवर्धन सिंह, नेशनल सचिव राजद , गरीब रथ एक्सप्रेस, मोदी सरकार, लालू प्रसाद यादव, bihar , patna lalu prasad yadav, modi government

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्‍क : खबर आ रही है कि भारतीय रेल गरीब रथ को बंद करने जा रही है . 29 सितंबर की तारीख से बुकिंग लेने को मना कर दिया गया है . सबसे पहले दिल्‍ली-चेन्‍नई गरीब रथ एक्‍सप्रेस को बंद किया जा रहा है . आगे सभी बंद किए जायेंगे . रेलवे का यह निर्णय जैसे ही सामने आया, राजद ने नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ा अटैक कर दिया है . राजद के नेशनल सेक्रेट्री हर्षवर्द्धन सिंह ने कहा – नरेंद्र मोदी जी लालू यादव जी की राजनीतिक ताकत से डरते रहे हैं . इसलिए जेल में कैद करा दिया . लेकिन, अब वे गरीबों से भी डर गए हैं . सो, गरीब रथ एक्‍सप्रेस को बंद करा रहे हैं .

गरीबों से इतनी नफरत क्‍यों करने लगे हैं

हर्षवर्द्धन सिंह ने गरीब रथ एक्‍सप्रेस को बंद किए जाने संबंधी फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की रपट का हवाला दिया है . साथ में पूछा है – पता नहीं, नरेंद्र मोदी जी लालू यादव जी के बाद देश के गरीबों से इतनी नफरत क्‍यों करने लगे हैं . गरीब रथ ट्रेन 2005 में लालू प्रसाद जी ने रेल मंत्री की हैसियत से भारत के गरीबों को सौगात के रुप में दी थी . आम आदमी की सोच रखने वाले लालू यादव की परिकल्‍पना थी कि कम किराये में भारत के गरीब भी रेलवे के थ्री टीयर एसी ट्रेन में सफर करें .

राजद के नेशनल सेक्रेट्री हर्षवर्द्धन सिंह
मोदी सरकार गरीब विरोधी होने का प्रमाण दे रही

राजद नेता ने कहा – गरीब रथ को लालू प्रसाद ने राजधानी एक्‍सप्रेस के बराबर प्रायोरिटी दी . 2005 से अब तक देश के करोड़ों लोगों ने कम किराये में गरीब रथ की आरामदायक यात्रा की . थ्री टीयर एसी में सफर कर अपने को गौरवान्वित महसूस किया . लेकिन, अब इस ट्रेन को बंद कर नरेंद्र मोदी की सरकार गरीब विरोधी होने का प्रमाण दे रही है .

गरीब रथ एक्सप्रेस
हमसफर एक्‍सप्रेस महंगी ट्रेन है

हर्षवर्द्धन सिंह बता रहे हैं कि गरीब रथ को हमसफर एक्‍सप्रेस से रिप्‍लेस करने की तैयारी की गई है . हमसफर एक्‍सप्रेस महंगी ट्रेन है . भाड़े में करीब-करीब दोगुणे का अंतर है . फिर 50 प्रतिशत बुकिंग के बाद फ्लेक्‍सी फेयर का नियम लागू हो जाता है, जो हमसफर एक्‍सप्रेस को और महंगा बना देता है . केन्‍द्र सरकार ने यह निर्णय सिर्फ इसलिए लिया है, ताकि लालू यादव ने गरीबों को एसी थ्री टीयर की ट्रेन में चलने लायक जो बनाया था, उसे समाप्‍त कर दिया जाए .

सिंह कह रहे हैं – राजद गरीब रथ एक्‍सप्रेस के परिचालन बंद करने के निर्णय का हर स्‍तर पर विरोध करेगा . दक्षिण भारत और नॉदर्न जोन के कार्यालयों को कहा जा चुका है कि वे 29 सितंबर से गरीब रथ एक्‍सप्रेस ट्रेनों की बुकिंग बंद कर दें . उन्‍होंने कहा कि लालू यादव ने बिहार की कई रुटों पर गरीब रथ चलवाया था, इसे किसी कीमत पर बंद नहीं होना चाहिए .

यह भी पढ़ें – RIMS में कुत्ते और मच्छरों से लालू को मिली निजात, शिफ्ट किए गए पेइंग वार्ड में

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*